Wednesday, May 22, 2024

बिजली कनेक्शन में महिलाओं को मिलेगी छूट? यूपी सरकार? UP सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा

Women Reservation Bill: उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं को बहुत जल्द बड़ा तोहफा दे सकती है। इस समय यूपी में बिजली कनेक्शन लेने में महिलाओं को छूट दिए जाने की मांग हो रही है। देश की संसद में महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद काफी बहस बिछड़ी हुई है। अब इसी बीच यूपी मे कनेक्शन लेने पर जमा होने वाली धनराज में ग्रामीण महिलाओं को 33% और शहरी महिलाओं को 15 % छूट देने की बात कही जा रही है। उत्तर प्रदेश में 3.35 करोड़ विद्युत उपभोक्ता है इसमें 10% से कम महिला उपभोक्ता है।

33 फीसद छूट देने की हो रही मांग

इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड पुनर्विलोकन पैनल के सदस्य की हैसियत से राज्य विद्युत उपयोगिता परिषद ने नई कास्ट डाटा बुक में नया प्रावधान जोड़ने का प्रस्ताव रख सकता है। आयोग ने प्रस्ताव में मांग की है कि ग्रामीण क्षेत्र की गरीब महिलाओं को किसी भी प्रकार का नया कनेक्शन देते वक्त कनेक्शन फीसद में 33% और शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 15% की छूट दी जाए। उसके साथ ही महिला कनेक्शनधारियों की अलग से गणना कराई जाए, जिससे वास्तविक स्थिति का पता चल सके। अगर इस प्रस्ताव पर मोहर लग जाती है तो यूपी देश का पहला राज्य महिलाओं को आरक्षण देने वाला बन जाएगा।

यूपी बन जाएगा देश का पहला ऐसा राज्य

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार ने बताया है कि अगर आयोग इस प्रस्ताव पर मोहर लगा देता है तो यूपी महिलाओं को कनेक्शन में छूट देने वाला पहला राज्य बन जाएगा उपभोक्ता परिषद जल्द ही इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार से मुलाकात करने वाले हैं।

Read More-बिना शादी के गर्भवती हुई बेटी तो मां और भाई ने जिंदा जलाने की कोशिश, जंगल में ले जाकर लगाई आग

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles