Wednesday, April 17, 2024

शादीशुदा जीवन को बर्बाद कर देते हैं पत्नी के ये अवगुण, परिवार से कभी नहीं जाती कलह

Chanakya Niti: अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में महिलाओं के बारे में कई सारी विशेषताओं और अवगुणों का वर्णन किया है। चाणक्य के अनुसार हर महिला के अंदर घर के माहौल को सुधारने और बिगाड़ने की क्षमता होती है। अगर महिला चाहे तो घर की लक्ष्मी बन सकती है और नहीं तो वह चांडाल का भी रूप धारण कर सकती है। बेटी जब बहू बनकर जाती है तो घर -परिवार की इज्जत उसके हाथ में होती है। महिलाओं के अंदर कुछ ऐसे गंभीर अवगुण होते हैं जिन से परिवार तहस-नहस हो जाता है। उसे घर में हमेशा लड़ाई झगड़ा होता रहता है कभी भी सुकून से दो वक्त की रोटी नसीब नहीं होती है।

बात-बात पर क्रोध करना

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन महिलाओं के अंदर हमेशा क्रोध भरा रहता है उनके घर में कभी भी सुख शांति नहीं आती। कहा जाता है कि क्रोध से लिप्त व्यक्ति सही बुरे का अंतर भूल जाता है ऐसे ही छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा नहीं करना चाहिए नहीं तो घर बर्बाद हो जाएगा।

अभद्र भाषा

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो पत्नियां हमेशा कटु वचन बोलती हैं अभद्र भाषा का प्रयोग करती हैं उनके वैवाहिक जीवन में कलह उत्पन्न हो जाती है। ऐसी महिलाएं बिना सोचे समझे अपशब्द बोल जाती हैं जिससे घर में हमेशा विवाद बना रहता है।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।UP Varta News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles