Saturday, July 20, 2024

पितृ पक्ष में करले ये काम, आपकी सात पीढ़ियां काटेंगी मौज, ठाट -बाट से बीतेगा जीवन

Pitru Paksha 2023: सनातन धर्म में श्राद्ध का बहुत बड़ा महत्व होता है। हर साल 15 दिनों के लिए पितर धरती पर आते हैं और वंशजों द्वारा किए गए तर्पण ,श्राद्ध आदि से प्रसन्न होकर उन्हें आशीर्वाद देते हैं। कहा जाता है कि पितृपक्ष के दौरान पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध करना बहुत ही अनिवार्य माना जाता है। इस बार पितृपक्ष पूरे 16 दिनों का है 29 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर को समाप्त होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितरों को प्रसन्न करने के लिए कुछ टोटके भी बताए गए हैं जिनको करने से आपकी 7 पीढ़ी मौज कटेगी।

पितरों से जुड़े कर लें ये उपाय

-पितृ पक्ष अमावस्या के दिन बबूल के पेड़ के नीचे पितरों के लिए भोजन रखें। ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

-घर में अपने पितरों की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें वह हंसते मुस्कुराते हो कहते हैं कि ऐसा करने से पितर खुश रहते हैं। तस्वीर घर की दक्षिण पश्चिम दीवार पर लगाना चाहिए।

-रोजाना सुबह उठकर पितरों को प्रणाम करना चाहिए उन पर फूल की माला चलानी चाहिए ऐसा करने से पितर अपना आशीर्वाद आपको देते हैं। जिससे आपके बच्चे भी हमेशा खुश रहते हैं।

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृपक्ष के दौरान पीपल के पेड़ में दोपहर समय गंगाजल, फूल ,अक्षत, दूध काला तेल चढ़ाएं और पूर्वजों का स्मरण करें। ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और घर में खुशहाली आती है।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। UP Varta News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-Astro: 17 अगस्त तक मीन से लेकर ये राशि के लोग जमकर बटोरेंगे पैसा, तिजोरी नहीं होगी खाली

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles