Tuesday, March 5, 2024

हो जाए सावधान! इन आदतों से हो सकती है लीवर की समस्या

Habits That Damage Liver: हर व्यक्ति किसी न किसी समस्या से जरूर जूझता है. इन सब में लीवर की दिक्कत तो आम हो चुकी है. ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखना सबसे जरूरी हो गया है. ऐसा इस वजह से क्योंकि है आपके पाचन तंत्र को ठीक करने का काम करता है. यदि लीवर ही ठीक नहीं रहता है तो बॉडी के सभी अंग अपने आप ही बेकार होने लगते हैं. अगर आपका लीवर हेल्दी है, तो आप खुद को बहुत तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं. वही लीवर को खराब करने में हमारी ही कुछ आदतें जिम्मेदार होती हैं. इसलिए कुछ आदतों को बदलने के व्यक्ति अपने लीवर को ठीक रख सकता है. आइए हम जानते हैं कि किन वजह से लीवर डैमेज होता है.

सिगरेट पीना

जो व्यक्ति लंबे समय तक ही सिगरेट पीते हैं उनको लिवर से जुड़ी बहुत दिक्कतें होने लगती है. स्मॉकिंग की आदत लीवर में सूजन आने की वजह बन जाती है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप हेल्दी रहे तो आपको स्मोकिंग की आदत छोड़ देनी चाहिए.

पोष्क तत्व की अधिकता न होना

बॉडी में पोषक तत्वों की अगर कमी होती है तो लिवर डैमेज हो सकता है. ज्ञात हो कि विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी लीवर का ही होता है, लेकिन कई बार विटामिन ए और डी की मात्रा शरीर में अधिक होने पर भी आपको बहुत ही समस्याओं को देखना पड़ सकता है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका लीवर हेल्दी रहे, तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए.

पानी की पूर्ति

कम पानी पीना भी बहुत सी दिक्कतों को बुलावा देता है. इसलिए पाने की सहीं मात्रा बॉडी में पहुंचनी चाहिए. बॉडी में पानी पहुंचने से विषाक्त पदार्थ बाहर होते हैं और लीवर भी ठीक प्रकार से काम करता है, तो वही ज्ञात हो यदि आप पानी सही मात्रा में पीते हैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बॉडी हेल्दी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. upvarta.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More-डिलीवरी के 20 दिन बाद Dipika kakar हुई अस्पताल से डिस्चार्ज, बेबी बॉय को गोद में लिए दिखे शोएब इब्राहिम

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles