Sunday, April 14, 2024

केरल में आया कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक वायरस, इस पेड़ से फैलता है संक्रमण

Nipah Virus: कोरोनावायरस कितना खतरनाक था यह बताने की जरूरत नहीं है। चीन से पहले इस वायरस ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जाने ली हैं। कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था कोरोनावायरस की चपेट में करोड़ों लोग आ गए थे और यह वाइरस एक इंसान से दूसरे इंसान में संक्रमण के जरिए फैला था। लेकिन अब केरल में कोरोना से भी खतरनाक एक वायरस फैल रहा है।

केरल में फैला कोरोना से भी खतरनाक वायरस

कोरोना के बाद इस समय केरल में निपाह वायरस फैल रहा है। निपाह एक जानलेवा वायरस है। निपाह वायरस से पहली बार साल 2018 में फैला था इसके बाद से यह चौथी बार केरल में अपने पैर पसार रहा है। केरल सरकार ने एक बयान जारी करते हुए बताया है कि निपाह वायरस का यह नया वेरिएंट बहुत ही ज्यादा खतरनाक है भले ही इस वायरस की गति धीमी हो लेकिन यह बहुत जल्द लोगों की जान ले रहा है। यह एक संक्रमण वाला वायरस है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलाता है। पिछले कुछ दिनों में निपाह वायरस से केरल में दो लोगों के मौत की पुष्टि हुई है।

इस पेड़ से फैलता  संक्रमण

कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि निपाह वायरस खजूर के पेड़ के जरिए फैला है क्योंकि खजूर के पेड़ पर भारी संख्या में चमगादड़ इकट्ठा हो जाते हैं। खजूर के फल से बने प्रोडक्ट को उसे करने वाले इंसानों में निपाह वायरस पाया गया है। साल 2018 में निपाह वायरस ने बांग्लादेश में खूब तबाही मचाई थी। बांग्लादेश में निपाह वायरस ने लाखों लोगों की जान ली है।

Raed More-सपा नेता आजम खान के आवास से लेकर कई ठिकानों पर हो रही इनकम टैक्स की छापेमारी, जाने पूरा मामला

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles