Saturday, June 22, 2024

Indian Railways ने कर दी ट्रेन की बौछार, इस खुशी में चलेंगी 266 स्‍पेशल ट्रेनें

Indian Railways IRCTC: गणेश उत्‍सव पर भींड और यात्रियों की संख्‍या को ध्यान में रखतें हुए भारतीय रेलवे ने 250 से अधिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय ले लिया है. इससे गांव से शहर आने वाले यात्रियों और जाने वालों को बहुुत आसानी से कंफर्म टिकट मिल सके. रेलवे की तरफ से ये सारी ट्रेनें मुंबई से चलने वाली हैं. जिससे गणेश उत्सव पर किसी तरीके की कोई परेशानी नहीं होगी.

यात्रियों की परेशानी पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए सेंट्रल रेलवे ने 18 नॉन रिजर्व ट्रेनों को चलाने का भी ऐलान कर दिया है. इससे पूर्व मुंबई डिवीजन ने सितंबर में होने वाले गणपति महोत्‍सव के लिए 208 स्‍पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया था. तो वहीं यात्रियों की संख्‍या का अनुमान अधिक होने की वजह से 40 और स्‍पेशल ट्रेनें बढ़ा दी गई थीं. अब 18 नई ट्रेनों को स्‍पेशल ट्रेनों की लिस्‍ट में जोड़ दिया गया है, इसका मतलब है कि अभी कुल 266 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाने वाली है.

कहां के लिए चलेगी गणपति स्‍पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे की तरफ से भिन्न-भिन्न राज्‍यों के लिए स्‍पेशल ट्रेनें जारी की जाएंगी, जो कि मुंबई के लिए रवाना होंगी. ये ट्रेनें मुंबई के अधिकतर रेलवे स्टेशनों को कवर कर सकेंगी. 250 से अधिक स्‍पेशल ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश के शहरों से गुजरेंगी. तो वहीं मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात जैसे बाकी शहरों के लिए भी ये स्‍पेशल ट्रेन चलाई जाने वाली हैं. इनमें से अधिकतर ट्रेनें महाराष्‍ट्र और आसपास के राज्‍यों के लिए संचालित की जाएंगी.

स्‍पेशल ट्रेन को वेस्‍टर्न रेलवे भी चलाएगा

वेस्‍टर्न रेलवे की तरफ से भी जानकारी मिली है कि गणपति महोत्‍सव के लिए कुछ स्‍पेशल ट्रेनों का इंतजाम कर दिया गया है. ये ट्रेनें 14 सितंबर से लेकर 1 अक्‍टूबर के बीच चलाई जाने वाली हैं. रेलवे की तरफ से कहा गया है कि इसके लिए टोटल 40 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाने वाली हैं.

यहां भी चलेंगी स्‍पेशल ट्रेन

उधना और मडगांव के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे छह साप्ताहिक गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने वाला है. ट्रेन 15 सितंबर से 29 सितंबर के बीच चलेंगी. यह शुक्रवार को उधना से चलने वाली है, जबकि 15 सितंबर से 30 सितंबर तक ये मडगांव से हर शनिवार को चलेगी.

ये भी पढ़ें-दिल्ली में मोहर्रम के जुलूस के दौरान हुआ हंगामा, भीड़ ने पुलिस पर बरसाए पत्थर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles