Sunday, June 23, 2024

लेह लद्दाख में फटा बादल, हुआ भारी नुकसान, दुकानें क्षतिग्रस्त

Cloudburst Latest News: लेह लद्दाख के मुख्य बाजार लेह में बीती रात अचानक बाढ़ आई. दुकानों और अन्य आवासीय संपत्तियों को इससे भारी नुकसान हो गया है. बादल फटने से मुख्य बाजार से 1 किलोमीटर दूर होर्जी गांव बाढ़ से काफी प्रभावित हुआ. पानी और मिट्टी रिहायशी इलाकों और मुख्य बाजार की तरफ से आया. इससे लोगों को रात के समय अपने घर छोड़कर सड़कों पर आना पड़ गया. इलाके के आवासीय घरों के अतिरिक्त प्रसिद्ध लेह बाजार की कई दुकानों में कीचड़ और बाढ़ का पानी भरा हुआ है, लेकिन सौभाग्य से अभी तक किसी की जान जाने की सूचना प्राप्त नहीं हुई है.

हुआ काफी नुकसान

मौसम विभाग में पहले ही लेह लद्दाख क्षेत्र और जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की हुई थी. अधिकारियों ने बोला कि कल रात विनाशकारी बाढ़ ने बहुत ही स्थानों पर शक्ति-वारिला-अघम सड़क को व्यापक नुकसान पहुंचाया और सीमा सड़क संगठन से हिमांक की टीम ने आज तत्काल सड़क रखरखाव और बहाली अभियान चालू कर दिया है. अधिकारियों ने कहा कि टीम सड़क को तेजी से बाहर करने और सभी के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए लगा दी गई है. यात्रियों को इस सड़क के फिलहाल आने जाने के लिए मना किया गया है.

बादल फटने की दूसरी घटना

तो वहीं दूसरी और उत्तरकाशी जिले में भी तेज बारिश और बादल फटने से बहुत नुकसान हो गया. बड़कोट के गंगनानी इलाके में बादल फटने से पूरा इलाका पानी में ही है. बादल फटने से बहुत से होटल, मकान और गाड़ियों की क्षति हो चुकी है. बादल फटने से गंगनानी के स्कूल में पानी भर गया. एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर स्कूलों के बच्चों को बचाया. वहीं दूसरी और भारी बारिश होने के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बहुत से जगह पर बंद हो गया है. यमुनोत्री यात्रा रोकी गई है.

ज्ञात हो कि बारिश के बाद भूस्खलन की वजह से हल्द्वानी नैनीताल मार्ग पर आना जाना बंद हो गया है. देर रात से ही वहीं रुक कर मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से सड़कों पर मलवा आ चुका है. पुलिस प्रशासन की टीम सड़क पर लगे मलबे को हटाकर रास्ता खोलने के प्रयास में हैं.

इसे भी पढ़ें-29 सालों में बदल गया ‘श्रीकृष्णा’ की ‘देवी रुक्मणी’ का पूरा लुक, तस्वीरें देखकर नहीं होगा आंखों पर यकीन

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles