बॉलीवुड में अधिकतर ऐसे स्टार हैं, जिन्होंने अपनी पापुलैरिटी के लिए अपने नाम तक को ही बदल दिया। ऐसे ही अनुपम खेर को दिए एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने अपने नाम से जुड़ा एक खुलासा करते हुए बताया था कि उनका नाम अब्दुल रहमान था। उनकी नानी ने उन्हें ये नाम दिया था। शाहरुख ने इसके साथ में ये भी कहा कि उनको ये नाम पसंद नहीं था इसलिए इसे कहीं भी रजिस्टर नहीं कराया गया था। इसके बाद उन्होंने अपना नाम शाहरुख रख लिया था। केवल शाहरुख ही नहीं उनके अलावा और बहुत से ऐसे स्टार्स हैं, जिन्होंने अपना नाम बदल लिया था।

अजय देवगन का नाम था विशाल देवगन

अजय देवगन 2 अप्रैल 1969 में जन्म लिया था। जन्म के बाद उनका नाम विशाल देवगन रखा गया था। उनके पिता एक एक्शन डायरेक्टर थे। साल 1991 में अजय ने बॉलीवुड में कदम रखा और इसके बाद ही अपना नाम बदल लिया। उस समय में मनोज कुमार के बेटे विशाल भी फिल्म जगत में आए थे। इसीलिए कन्फ्यूजन के कारण उन्होंने नाम बदल लिया और अजय रख लिया।

अमिताभ बच्चन का नाम था इंकलाब बच्चन

Amitabh Bachchan

आजादी के आंदोलन में अमिताभ की मां तेजी बच्चन शामिल थीं और इससे प्रभावित होकर ही उन्होंने अमिताभ का नाम इंकबाल रखा था। जब तेजी बच्चन के बेटा हुआ तो माता पिता भी इंकबाल नाम रखने के लिए राजी थे। लेकिन चर्चित कवि सुमित्रा नंदन पंत ने बच्चे का नाम अमिताभ रख दिया। बता दें कि साल 1984 में अमिताभ ने एक फिल्म में काम किया और इस फिल्म का नाम इंकबाल था।

शिल्पा शेट्टी का नाम था अश्विनी शेट्टी

SHILPA SHETTY

जन्म के बाद शिल्पा का नाम अश्विनी शेट्टी रखा गया था, फिर जब शिल्पा बॉलीवुड में आई तो अपनी मां सुनंदा शेट्टी के कहने पर नाम बदल लिया था। उनकी मां एक एस्ट्रोलॉजर हैं, उन्होंने ही बताया था कि अश्विनी नाम से उनका करिअर नहीं चलेगा।

महिमा चौधरी का नाम था रितु चौधरी

mahima

एक्ट्रेस महिमा चौधरी का पहले नाम रितु चौधरी था। फिल्मों में आने के बाद फिल्ममेकर सुभाष घई ने महिमा नया नाम दिया था।

मल्लिका शेरावत का नाम था रीमा लांबा

अपनी हॉट एक्टिंग और अदाओं से लोगों के दिलों में राज करने वाली मल्लिका शेरावत का ये नाम भी असली नाम नहीं है। मल्लकिा का असली नाम रीमा लांबा है। परिवार की मर्जी के खिलाफ मल्लिका ने फिल्म जगत में कदम रखा था। वैसे देखा जाए तो मल्लिका का सर नेम लांबा था, लेकिन उन्होंने अपनी मां के सर नेम को अपनाया और शेरावत लगाया। मल्लिका ने भी अजय देवगन की तरह की रीमा नाम कंफ्यूजन के चलते ही बदला था।

दिलीप कुमार का नाम था मोहम्मद यूसुफ खान

दिलीप कुमार का ये नाम भी असली नही हैं। उनको फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फिल्म फेयर अवार्ड मिले हैं। दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था। दिलीप ने साल 1943 में बॉम्बे टॉकीज में नौकरी करना शुरु किया था। वहीं पर उनकी दोस्ती हिरोइन देविका रानी और अशोक कुमार से हुई थी। देविका रानी ने मोहम्मद युसुफ का नाम दिलीप रख कर उनको 1944 में आई फिल्म ज्वार भाटा में कास्ट किया। इस फिल्म से ही फिल्म जगत में दिलीप ने कदम रखा था।

मधुबाला का नाम था बेगम मुमताज जहन दहलावी

मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहन दलहावी था। साल 1942 में उन्होंने फिल्म बसंत से इंडस्ट्री में कदम रखा। मधुबाला एक गजब की अदाकार थी। उन्होंने एक्ट्रेस मुमताज शांति की बेटी का रोल अदा किया था। इसके बाद से ही उनको फिल्म इंडस्ट्री में बेबी मुमताज के नाम से पुकारा जाने लगा। उस समय की मशहूर हिरोइन देविका रानी इस फिल्म में एक्ट्रेस मधुबाला के अभिनय देख कर उनकी खूब सराहना की थी और उन्होंने ही मधुबाला को बेबी मुमताज का नाम दिया था।

इसे भी पढ़ें-दूल्हे ने स्वयंवर कर दुल्हन को पहनाई वरमाला, जानें कहां हुई ये अजीबो-गरीब शादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here