Magh Purnima 2021: माघ पूर्णिमा पर राशिनुसार करें ये विशेष उपाय, मनोकामनाएं होंगी पूरी

magh-purnima-rashi-anusar-upay-2021

हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा (Magh Purnima 2021)का बेहद खास महत्व होता है. इस वर्ष माघ पूर्णिमा शनिवार के दिन 27 फरवरी को पड़ रही है. इस विशेष दिन पर दान, हवन और व्रत करने का खास महत्व होता है. माघ पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है. अधिकतर लोग इस दिन उपवास करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं और रोगों से मुक्ति मिलती है. ज्योतिष शास्त्र में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया गया है औरmagh purnima 2021 puja इस दिन राशि अनुसार कुछ उपायों को करने से कई तरह के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि राशिनुसार किन उपायों को करने से माघ पूर्णिमा का दोगुना लाभ प्राप्त किया जा सकता है. ये भी पढ़ेंः- माघी पूर्णिमा से हुई थी कलयुग की शुरुआत, इस शुभ मुहूर्त में करें स्नान, पूरी होगी मनोकामनाएं

मेष राशिः
माघ पूर्णिमा के दिन मेष राशि के जातक गुड़ का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होगी.

वृष राशिः
इस राशि के जातकों को पूर्णिमा वाले दिन मिश्री का दान करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति व समृद्धि बनी रहेगी.

मिथुन राशिः
पूर्णिमा वाले दिन मिथुन राशि के जातक हरे रंग की मूंग की दाल का दिन करें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और खुशहाली आएगी.

कर्क राशिः
पूर्णिमा के दिन कर्क राशि के लोगों को चावल का दान करना चाहिए. इससे मानसिक शांति मिलती है.

सिंह राशिः
इस राशि के लोग माघ पूर्णिमा के दिन गेहूं का दान कर सकते हैं. इससे मान-सम्मान में वृद्धि होगी.

कन्या राशिः
जीवन में चली आ रही परेशानियों से परेशान हैं तो पूर्णिमा के दिन कन्या राशि के लोग हरे रंग का चारा जानवरों को अवश्य खिलाएं. समस्याएं दूर होने लगेंगी.

तुला राशिः
तुला राशि के जातक माघ पूर्णिमा (Magh Purnima 2021) पर कन्याओं को खीर का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी.

वृश्चिक राशिः
माघ पूर्णिमा पर वृश्चिक राशि के लोगों को गुड़ व चना बंदरों को खिलाना चाहिए. ऐसा करने से शत्रुओं का नाश होगा.

धनु राशिः
अगर संभव हो तो पूर्णिमा वाले दिन धनु राशि के लोग मंदिर में जाकर चने की दाल का दान करें. इससे जीवन में सुखों की प्राप्ति होगी.

मकर राशिः
माघ पूर्णिमा वाले दिन दान करना अच्छा माना गया है और मकर राशि के लोगों को इस दिन कंबल का दान करना चाहिए. ऐसा करने से नौकरी में आ रही बाधाओं से छुटकारा मिलने लगेगा.

कुंभ राशिः
इस राशि के लोगों को काली उड़द की दाल का दान अवश्य करना चाहिए. इससे बिजनेस व नौकरी की परेशानियां दूर होने लगेंगी. तथा मानसिक शांति मिलेगी.

मीन राशिः
पूर्णिमा के दिन मीन राशि के जातक प्रातः स्नान आदि कर हल्दी व बेसन से बनी मिठाई का दान करें. इससे धन-धान्य की कोई कमी नहीं होगी बल्कि बरकत होने लगेगी.

ये भी पढ़ेंः- सोमवार उपायः इन 5 उपायों से भगवान शिव को करें प्रसन्न, धन में होगी वृद्धि, बाधाओं से मिलेगी मुक्ति!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *