गंजेपन से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, इस मशीन से उगा सकते हैं बाल

0
207
non hair had news
Loading...

देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी कई लोग अपने गंजेपन से परेशान हैं. और ऐसे में सिर पर बाल उगाने के लिए वो अलग-अलग तरह की विधियों का इस्तेमाल करते हैं. और फिर भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिलती. लेकिन अगर आप गंजे हैं या आपके बाल झड़ रहे हैं तो बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब एक रिसर्च कर इसका हल निकाल लिया गया है.

जी हां शोधकर्ताओं ने एक ऐसे परिधान (equipment ) का विकास किया है. जिसे पहनने के बाद आपके बाल फिर से उग जाएंगे. इस टोपी को अमेरिका के विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जूडोंग वांग ने बनाई है. जिसे सर पर पहनने के बाद यह टोपी व्यक्ति से ऊर्जा प्राप्त करता है. और इसके अलावा ये टोपी बाल रोमों को उत्तेजित करने के लिए इलेक्ट्रिक पल्सेज भेजता है. और यही पल्सेज सिर के झड़े हए बालों को फिर से उगाने में मदद करता है.

आपको बता दें कि प्रोफेसर जूडोंग वांग की इस रिसर्च को ‘एसीएस नैनो’ नामक जर्नल में पब्लिश किया गया था. इस परिधान का रिसर्च सबसे पहले बिना बाल वाले चूहों पर किया गया था.  जो रिसर्च होने के बाद सफल रहा था. इसके अलावा दिलचस्प बात तो ये है कि प्रोफेसर वांग के अनुसार जरूरी नहीं है कि बाल उगाने के लिए इस टोपी को हमेशा पहने रहना है. बल्कि आप इस टोपी को हर दिन सिर्फ कुछ घंटो के लिए पहन सकते हैं. जो कि इसके लिए पर्याप्त है. लेकिन सोते वक्त यह टोपी पहनने पर काम नहीं करती. क्योंकि सोने से इस टोपी परिधान को शरीर का ऊर्जा नहीं मिल पाता. इसके साथ ही वांग ने भी बताया है कि ये टोपी केवल उन्हीं पुरुषों पर काम करेगी जो वर्तमान में अपने बाल खो रहे हैं. या हाल ही की समय में गंजे हुए हैं. इसका कारण ये है, क्योंकि त्वचा कई सालों के बीत जाने के बाद गंजेपन में नए बाल पैदा करने की क्षमता खो देती है.ये भी पढ़ें वैज्ञानिकों ने ‘महाप्रलय’ को लेकर किया इतना बड़ा दावा, इस कारण धरती का हो जाएगा विनाश, हो जाएगा सब खत्म

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here