1 जुलाई आते ही आम आदमी को लगा बड़ा झटका, LPG गैस सिलेंडर में हुई बढ़ोतरी, जानें नई कीमत 

0
1285

एक जुलाई का महीना अपने साथ बदलावों की बयार लेकर आया है। लेकिन इस महीने कई बदलावों के साथ आम आदमी को भारी झटका भी लगने वाला है। मसलन एक जुलाई आते ही अब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफा कर दिया गया है। यह इजाफा राजधानी दिल्ली सहित अनेक महानगरों में किया गया है। बता दें कि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अब बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है।

ये भी पढ़े :मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर पाना है तो इन बातों का रखे ध्यान, जरूर कराएं रजिस्ट्रेशन

यहां पर हम आपको बताते चले कि राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम एक रूपए प्रति  सिलेंडर महंगा हुआ है। वहीं राजधानी के इतर अन्य महानगरों में भी एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। कोलकाता में एलपीजी गैस सिलेंडर  4 रुपए, मुंबई में 3.50 रुपए और चेन्नई में 4 रुपए महंगा हो गया है। मालूम हो कि इससे पहले गत माह जून में भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। तब 14.3 किलोग्राम वाले सिलेंडर गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया था। वहीं, मई में 162.50 रुपए तक सस्ता हुआ था।

…तो ऐसे चेक करें फटाफट दाम 

वहीं आप यदि एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम चेक करना चाहते हैं, तो आप इसकी वेबसाइट पर जाकर इनके दाम चेक कर सकते हैं।

वहीं LPG गैस सिलेंडर की कीमत में आई बढ़ोतरी से आम आदमी को बड़ा झटका लग सकता है। कोलकाता में 616 रुपये से बढ़कर 620.50 रुपये प्रति 14.2 सिलेंडर हो गई है। मुंबई में 590 रुपये से बढ़कर 594 रुपये और चेन्‍नई में 606.50 रुपये से बढ़कर 610.50 रुपये 14.2 सिलेंडर हो गई है। वहीं यदि हम 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की बात करें तो 1139.50 रुपये से घटकर 1135 रुपये पर आ गई है।

ये भी पढ़े :फ्री में सिलेंडर देगी सरकार, यहां जानें कैसे मिलेगा आपको फायदा