2.7 C
New York
Sunday, January 17, 2021
Home ऑटो डीजल गाड़ियों को लेकर आ सकती है मारुति, इन कारों पर रहेगा...

डीजल गाड़ियों को लेकर आ सकती है मारुति, इन कारों पर रहेगा फोकस

मारुति सुजुकी भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी है। जो अब अगले साल डीजल इंजन में वापसी करने की तैयारी में जुटी है। सूत्रों के मुताबिक, मारुति सुजुकी में डीजल इंजन की गाड़ियों की मांग लगातार बढ़ रही है। जिस वजह से कंपनी कभी भी डीजल इंजन को फिर से लाने का ऐलान कर सकती है। MARUTI suzuki car इस दौरान एसयूवी और मल्टीपर्पज व्हीकल (MPV) के डीजल इंजन के साथ मांग बढ़ी है। सूत्रों का दावा है कि मारुति ने अपने मानेसर के पावरट्रेन प्लांट को अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया है। ऐसे में अगले साल के फेस्टीव सीजन से BS6 डीजल इंजन पेश करना शुरू कर दिया जाएगा।

वहीं, इस खबर को पीटीआई के सूत्रों ने भी पुष्टि की है। पीटीआई सूत्रों के मुताबिक, कंपनी एर्टिगा और विटारा ब्रेजा मॉडलों में बीएस-6 अनुकूल डीजल पावरट्रेन का प्रयोग कर घरेलू बाजार में इसकी शुरूआत कर सकती है। हालांकि, इस मामले में मारुति कंपनी की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है। MARUTI suzuki कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक, हम भविष्य की प्रौद्योगिकियों के बारे में कोई संकेत नहीं दे सकते। बता दें कि अप्रैल 2020 में देश में बीएस-6 नॉर्म्स लागू हुआ था। जिसके बाद कंपनी ने डीजल मॉडल को बंद कर दिया था।

वहीं, अब दावा है कि कंपनी मानेसर प्लांट के सेटअप को अपग्रेड करवाने की कोशिश में लगी है। पहले कंपनी ने इसी संयंत्र में ही विकसित 1,500 सीसी के बीएस-6 उत्सर्जन मानक के डीजल इंजन उतारे थे। Suzuki-Swift हालांकि, कंपनी ने इस पावरट्रेन का इस्तेमाल अपनी मध्यम आकार की सेडान सियाज और एर्टिगा में किया था। उस दौरान कंपनी ने और भी कई मॉडल में 13,00 सीसी का इंजन लगाया था। जिसमें विटारा ब्रेजा, डिजायर, स्विफ्ट, एस-क्रॉस और बलेनो शामिल है।

Most Popular

Recent Comments