Home एस्ट्रो नवरात्रि में रखे हुए कलश का बाद में क्या करें? जाने

नवरात्रि में रखे हुए कलश का बाद में क्या करें? जाने

नवरात्रि के पहले दिन माता रानी की स्थापना के साथ कलश रखा जाता है और फिर पूजा की जाती है। कलश रखने के साथ यह भी जाने की 9 दिनों की पूजा करने के बाद बाद में इस कलश का क्या किया जाता है इसे कहां रखा जाता है।

0
Navratri 2023

Navratri 2023: 15 अक्टूबर 2023 से शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुके हैं। नवरात्रि के दौरान माता रानी की पूजा अर्चना करना बहुत ही शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत ही महत्व माना जाता है इन नौ दिनों में माता रानी की पूजा की जाती है। नवरात्रि के पहले दिन माता रानी की स्थापना के साथ कलश रखा जाता है और फिर पूजा की जाती है। कलश रखने के साथ यह भी जाने की 9 दिनों की पूजा करने के बाद बाद में इस कलश का क्या किया जाता है इसे कहां रखा जाता है।

पूजा करें: जब नवरात्रि का आखिरी दिन हो उसे दिन कलश की पूजा करें उसके बाद कलश को उठाएं। फिर जो नारियल में चुन्नी लगी है उसे अपने घर में माता बहनों को दे देना चाहिए और जल को आम के पत्तों से पूरे घर में छिड़कना चाहिए।

जल का छिड़काव करे: जो कलर्स में जल भरा होता है उसे पूरे घर में छिड़कना चाहिए। सबसे पहले जल को किचन में छिड़कना चाहिए। भूल कर भी बाथरूम में इसका छिड़काव नहीं करना चाहिए।

तुलसी में विसर्जित करें: बाकी का बचा हुआ जल तुलसी में विसर्जित कर देना चाहिए दूसरी जगह इसे नहीं फेंकना चाहिए।

तिजोरी में रखे सिक्का: कलर्स में जो आपने सिक्का डाला था उसे आप निकाल कर आखिरी दिन तिजोरी में रख ले।

कलश विसर्जन: जो आपने जवारे लगाए थे उन्हें आप मंदिर या पेड़ के पास रख दें कुछ जवारे अपनी जेब और पर्स में रख लेना चाहिए।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।UP Varta News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-Rahu Gochar: इन लोगों पर भारी पड़ेगा राहु का गोचर, फूंक-फूंककर रखे कदम

Exit mobile version