Wednesday, June 19, 2024

बच्चों के कमरे में गलती से भी ना रखें ये चीजें, बेहद बुरा पड़ता है प्रभाव

Kids Room Vastu: वास्तु शास्त्र में बच्चों के बेडरूम से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों के बेडरूम में रखी कुछ चीज बहुत ही बुरा प्रभाव डालती हैं। जो भी कोई वस्तु के नियमों का पालन करता है उसके जीवन में कभी भी ज्यादा कठिनाइयां नहीं आती हैं। तो आईए जानते हैं कि बच्चों के कमरे में कौन-कौन सी ऐसी चीज हैं जो नहीं रखनी चाहिए।

बच्चों के कमरे में गलती से भी ना रखें ये चीजें

-बच्चों के कमरे में कभी भी भारी फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। बच्चों के बेडरूम में हल्का और जगह बचाने वाला फर्नीचर रखना चाहिए। भारी फर्नीचर रखने से बच्चों को चोट लग सकती है।

-बच्चों के कमरे में ज्यादा डार्क कलर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। बच्चों के कमरे में लाल, भूरे और काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह रंग नकारात्मक ऊर्जा और मानसिक तनाव बढ़ाते हैं।

-बच्चों का बेडरूम हमेशा साफ सुथरा रहना चाहिए। अवस्था नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा देती है इसमें बच्चों में एकाग्रता की कमी आती है।

-बच्चों के बेडरूम में ऐसे चित्र या मूर्तियां नहीं लगानी चाहिए जो डरावनी हो। बच्चों के कमरे में ऐसे स्टीकर्स और पोस्टर लगाने चाहिए जो प्रेरणा देते हैं।

-बच्चों के कमरे में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं रखना चाहिए, नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं इससे बच्चों की हेल्थ पर भी नुकसान पहुंचता है। अगर आपके बच्चे के बेडरूम में पौधे रखते हैं तो हरे भरे और सुगंधित पौधे लगाने चाहिए।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। UP Varta News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-Vastu Tips: घर बनाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना हमेशा झेलनी पड़ेगी परेशानियां

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles