Friday, March 1, 2024

चुनाव जीतने के बाद राजस्थान में बीजेपी सांसद देंगे इस्तीफा,जाने क्या है वजह

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में चुनावी नतीजे सामने आ चुके हैं। बीजेपी ने राजस्थान में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर चुनाव हुआ था जिसमें भाजपा ने 115 सीटें हासिल की हैं। कांग्रेस 69 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई। वहीं भाजपा ने राजस्थान में चुनावी अखाड़े में अपने सांसदों को भी उतार दिया था अब किसी बीच जानकारी सामने आई है कि राजस्थान में जो सांसदों ने चुनाव जीता है उन्हें संसदीय पद से इस्तीफा देना पड़ेगा।

सांसद पद से देना पड़ेगा इस्तीफा

दरअसल राजस्थान में सात सांसदों को भाजपा ने चुनाव लड़ाया था। जिसमें राजवर्धन राठौर, दियाकुमारी,बाबा बालक नाथ और किरोड़ी लाल मीणा ने शानदार जीत हासिल की है। वहीं अब मान जा रहा है कि जीते हुए इन सांसदों को नई जिम्मेदारी बीजेपी सरकार दे सकती है इसीलिए इन्हें संसदीय पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है। इन सांसदों को 14 दिन के अंदर अपनी सीट छोड़नी होगी अगर वह ऐसा नहीं करते तो उनकी संसदीय सदस्यता खत्म हो सकती है।

क्या कहता है संविधान

आपको बता दे संविधान अनुच्छेद 101(2) कहता है कि अगर कोई संसद विधानसभा का चुनाव लड़ता है। अगर उसकी जीत मिलती है तो उसे 14 दिन के अंदर सदन से इस्तीफा देना होता है। इसी क्रम में अगर कोई विधायक चुनाव जीत कर लोकसभा सांसद बन जाता है तो उसे 14 दिन के अंदर इस्तीफा देना होता है।

Read More-क्या Rohit Sharma फिर से करेंगे T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी? जाने लेटेस्ट अपडेट

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles