Tuesday, April 16, 2024

भूलकर भी घर में ना लगाए ये 4 प्रतिमाएं, सिर्फ मंदिर में ही करें पूजा

Shaniwar Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में घर में सुख शांति के लिए कई सारे नियमों को बताया गया है जिनको करने से कभी भी नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती है। हमारे घर में एक पूजा स्थल होता है जिसमें सभी देवी देवताओं की प्रतिमाएं रखी होती है जिनकी हम पूजा करते हैं और अपने कार्यों में लग जाते हैं। माना जाता है जिन घरों में नियमित रूप से देवी देवताओं की पूजा होती है वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनता है। पूजा घर में कुछ ऐसी प्रतिमाएं हैं जो भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए उनको सिर्फ मंदिर में ही रखना चाहिए मंदिर के ही अंदर पूजा करनी चाहिए। इन प्रतिमाओं को घर में लाना बहुत ही अशुभ माना जाता है।

महाकाली: जब माता पार्वती ने दोस्तो का सिंगार करने के लिए महाकाली का रूप धारण किया था तब माता काली बहुत ही विकराल रूप में थी। पूजा घर में कभी भी महाकाली की प्रतिमा नहीं लगानी चाहिए ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा तैयार होने लगती है।

शनि देव: न्याय के नेता कहे जाने वाले शनि देव को कभी भी घर में नहीं लाना चाहिए। शनि देव के मंदिर में ही पूजा करनी चाहिए। शनि देव की मूर्ति को घर में लाना वर्जित माना जाता है।

नरसिंह भगवान: शास्त्रों के अनुसार नरसिंह भगवान ने हिना कश्यप का वध करने के लिए अवतार लिया था उनका आधा हिस्सा मानव का था तो आधा हिस्सा शेर का था। नरसिंह भगवान की कभी भी घर में मूर्ति नहीं लानी चाहिए ऐसा करने से परिवार में तनाव बढ़ता है।

राहु केतु: वैदिक शास्त्र के अनुसार राहु और केतु को छाया ग्रह कहा गया है। राहु केतकी की प्रतिभा को कभी भी घर के मंदिर में स्थान नहीं देना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार एक राक्षस था जो अमृत पीकर अमर हो गया था उसके अत्याचारों का अंत करने के लिए भगवान विष्णु ने जब उसकी गर्दन काटी तो 2 हिस्से हुए। उसी से राहु और केतु की उत्पत्ति हुई थी।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।UP Varta News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-Astro Tips: पूजा घर में आज ही रख दें ये 7 चीजें, मां लक्ष्मी को झोली भरते नहीं लगेगी देर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles