Sunday, July 21, 2024

भारत के पहले सूर्य मिशन ने भरी उड़ान,सामने आया आदित्य -एल1 के लॉन्चिंग का वीडियो

Aditya -L1 Mission Launch: भारत के पहले सूर्य मिशन आदित्य- एल 1 ने सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में उड़ान भर दी है। इसे शनिवार 2 सितंबर को दोपहर 11:50 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लांच किया गया है। जिसका एक वीडियो भी सामने आया है। इस मिशन को बाहुबली कहे जाने वाले रॉकेट पीएसएलवी की मदद से लांच किया गया है।

99% रॉकेट की सफलता की दर

आपको बता दे आदित्य -एल 1 को ले जाने वाला रॉकेट स्पेसक्रॉफ्ट को धरती की कक्षा में प्रक्षेपित करेगा। रॉकेट की सफलता की दर 99% बताई जा रही है। अगले 16 दिनों तक आदित्य -एल1 पृथ्वी की कक्षा में गति करता रहेगा। इसके बाद इसको पृथ्वी की कक्षा से बाहर भेजा जाएगा जहां से यह धरती से 15 लाख किलोमीटर सूर्य पृथ्वी प्रणाली के l1 पॉइंट की तरफ रवाना होगा।

पीएसएलवी का ये 59 वां लॉन्च

आपको बता दे 1480 किलोग्राम वजनी आदित्य-एल 1 को इसरो का बाहुबली कहे जाने वाला रॉकेट पीएसएलवी की मदद से लांच किया गया है। पीएसएलवी का ये 59 वां लॉन्च है। आदित्य -एल1 को पृथ्वी की कक्षा से बाहर उस जगह भेजा जाएगा जहां धरती से 15 किलोमीटर सूर्य पृथ्वी प्रणाली के एल 1 पॉइंट की तरफ रवाना होगा। धरती से सूर्य की कुल दूरी का यह एक प्रतिशत है।

Read More-Chandrayaan 3: बेगम के लिए चांद पर पहुंच गए थे इस टीवी सीरियल के एक्टर, बिना रॉकेट के तोड़ लाए थे चांद का टुकड़ा

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles