Wednesday, April 17, 2024

G-20 शिखर सम्मेलन में दिखा भारत का दबदबा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखे बड़े प्रस्ताव

G20 Summit India: शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ है जिसमें विश्व के नेताओं का स्वागत किया गया। g20 शिखर सम्मेलन में देश का दबदबा देखने को मिला है। शुरुआत में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में पीएम मोदी ने तालिया की गड़गड़ाहट के बीच जी-20 के समूह स्थायी सदस्य के रूप में 55 सदस्य देशों के समूह अफ्रीकी संघ का भी स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कई सारे बड़े प्रस्ताव भी रखे हैं।

g20 में क्या बोले पीएम मोदी

g20 समझ में पीएम मोदी ने कहा कि, ‘भारत की g20 की अध्यक्षता देश के अंदर और बाहर दोनों जगह समावेशन का प्रतीक बन गई है। मेरा प्रस्ताव है कि जी-20 देश ‘ग्रीन क्रेडिट पहल’ पर काम करना शुरू करें भारत में पर्यावरण और जलवायु अवलोकन के लिए g20 उपग्रह मिशन करने का प्रस्ताव रखा है।” इतना ही नहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण को 20% तक ले जाने के लिए वैश्विक स्तर पर पहल का प्रस्ताव दिया है।

विश्व के नेताओं के सामने मोदी ने रखे कई बड़े प्रस्ताव

पीएम मोदी ने विश्व के नेताओं के सामने कई बड़े प्रस्ताव रखे उन्होंने कहा, समावेशी ऊर्जा पारगमन के लिए खरबो डॉलर की आवश्यकता है इसमें विकसित देश बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा हम वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन बना रहे हैं और भारत आप सभी को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।

Read More-UP: बरेली में शोभा यात्रा के दौरान हाई टेंशन तार की चपेट में आए VHP के कार्यकर्ता, मचा हड़कंप

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles