Sunday, July 21, 2024

रेलवे के नए नियम से हो गई यात्रियों की बल्ले बल्ले, आसान हुआ काम

Indian Railways Latest Update: यदि आप भी अपनी ट्रेन का टिकट (Train Ticket) कराने वाले है तो आपके लिए एक बड़ी खबर है. ट्रेन में हर दिन लाखों यात्री सफर करते हैं. तो ऐसे में अगर आप भी ट्रेन का टिकट बुक (Train ticket booking) करने जा रहे हैं तो जान ले कि रेलवे की ओर से इसके नियमों में बदलाव किया जा चुका है. रेलवे ने ट्रेन टिकट (Railway train ticket booking) बुकिंग को लेकर नए नियम जारी किए हैं, इस नए नियम का फायदा यात्रियों को मिलेगा है.

रेलवे का नियम

हम आपको आज रेलवे के एक ऐसे नियम से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसमें आप अपने टिकट को किसी को ट्रांसफर भी करने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. मतलब कि यात्री अपना टिकट परिवार के बाकी मेंबर जैसे- माता, पिता,भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति, पत्नी को से सकता हैं.

किसको टिकट कर सकते हैं ट्रांसफर?

रेलवे के नियमो के हिसाब से, आप अपना टिकट केवल अपने परिवार के सदस्यों में जैसे आपके माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री या पत्नी को ही ट्रांसफर कर सकते हैं. इसका अर्थ है कि आपके कोई और करीबी आपके टिकट पर यात्रा नहीं कर पाएंगे.

इस तरह ट्रांसफर कराए टिकट

इसके लिए आपको सबसे पहले उस टिकट का प्रिंटआउट लेकर इसको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर पहुंचना हैं. जिसके नाम से टिकट को ट्रांसफर करना है उसका कोई आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड भी साथ लें जाएं. इसे लगाते हुए आपको टिकट ट्रांसफर के लिए एप्लिकेशन देना पड़ेगा.

कब तक करा सकते हैं ट्रांसफर

रेलवे के नियमो के हिसाब से टिकट किसी और के नाम ट्रांसफर के लिए आपको 24 घंटे पहले अप्लाई करना पड़ेगा. यदि अपको शादी मे जाना हैं तो 48 घंटे पहले ही इसे अप्लाई करना होगा.
साथ ही आपको बता दे कि आप अपना टिकट केवल एक बार ही ट्रांसफर कर पाएंगे. उसको बार बार बदलकर किसी और के नाम नही किया जा सकता है.

Read More –बाढ़ का जायजा लेने पहुंचे विधायक पर लोगों का फूटा गुस्सा,महिला ने जड़ दिया जोरदार थप्पड़, वीडियो वायरल

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles