Saturday, July 27, 2024

Astro Tips: पूजा घर में आज ही रख दें ये 7 चीजें, मां लक्ष्मी को झोली भरते नहीं लगेगी देर

Astro Tips: हिंदू धर्म में ज्यादातर सभी के घर में पूजा स्थल होता है। जिन घरों में भगवान की पूजा- आरती होती है उनके घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास रहता है। घर में मंदिर की स्थापना करने से परिवार में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है। ऐसे लोग मानसिक तनाव से भी दूर रहते हैं किसी प्रकार की उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कुछ ऐसी चीज हैं जिन्हें स्थापित करने से मां लक्ष्मी विशेष रूप से अपने भक्तों पर दया रखती रखती हैं।

शालिग्राम: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शालिग्राम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। शालिग्राम की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसे में मंदिर में शालिग्राम की स्थापना कर नियमित पूजा करनी चाहिए।

मोर पंख: मंदिर में मोर पंख को रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। भगवान श्री कृष्ण को मोर पंख बहुत ही प्रिय है। मोर पंखों को रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

पीली कौड़ियां: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा घर में पीले या सफेद कौड़ियों को रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। भक्तों को धन वैभव की प्राप्ति होती है। पूजा घर के बाद इन कौड़ियों को तिजोरी में रख दें।

गणेश जी की मूर्ति: घर के मंदिर में गणेश लक्ष्मी की मूर्ति की स्थापना जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा विशेष तरह से बनी रहती है।

गंगाजल: पूजा घर में गंगाजल का उपयोग जरूर करना चाहिए ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है और व्यक्ति के जीवन में खुशियां ही खुशियां होती हैं।

कुबेर यंत्र: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुबेर देव को धन का देवता कहा जाता है इसीलिए पूजा घर में कुबेर यंत्र का रखना बहुत ही शुभ माना गया है। मंदिर में कुबेर यंत्र की स्थापना करने के बाद रोज पूजा करें।

शंख: शास्त्रों के अनुसार शंख को मां लक्ष्मी का प्रिया बताया गया है। जहां पर शंख रखा जाता है वहां मां लक्ष्मी का निवास होता है पूजा घर में शंख का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। UP Varta News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-Astrology: आज से ठीक 20 दिन बाद चमक जाएगी इन लोगों की किस्मत, अमीर बनते नहीं लगेगी देर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles