डाकघर

हर इंसान अपने भविष्य के लिए पैसा सुरक्षित करने की आस में पैसा इकट्ठा करता है. ऐसे में वो अपने पैसे को निवेश करने के लिए कई विकल्प खोजने में अपना समय बिताता है. अगर आप भी निवेश के लिए ऐसा ही कोई विकल्प खोज रहे है तो पोस्ट ऑफिस (post office) मासिक इंकम स्कीम अकाउंट (POMIS)  योजना आपके लिए बेस्ट हो सकती है. मैरिड लोगों को तो इसमें ज्यादा सुविधा है क्योंकि इसमें सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है. इस योजना के अंतर्गत सिंगल निवेशकों को हर महीने कम से कम 2475 रुपए या 29,700 रुपए वार्षिक इंकम की गारंटी दी जाती है इसके विपरीत ये मुनाफा ज्वाइंट अकाउंट वालों के लिए दोगुना हो जाता है.

इसे भी पढ़ेः-Dimple Girl से लेकर Urmila Matondkar ने शादी के फैसले में की देरी, आज बिता रही खुशहाल जीवन

सिंगल और ज्वॉइंट के लिए इतनी लगेगी राशि

इस योजना में अगर आप सिंगल अकाउंट खुलवाते है तो आपको एक साथ 4.5 लाख रुपए जमा करना होगा. वहीं अगर ज्वॉइंट अकाउंट के खुलवाते है तो अधिकतम 9 लाख रुपए जमा कर सकते है. इसमें 6.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से जो रकम पूरे साल में बनती है, 12 महीनों इसे में बांट दिया जाता है. हर महीने की रकम आपकी मासिक वेतन होता है. स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की है, लेकिन आगे रीइन्वेस्टमेंट के चलते आप इसे  5-5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है.

ऐसे खुलवाएं खाता

योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते है. फार्म भरने के लिए आपके पास पहचान पत्र, रेजिडेंशियल प्रूफ, 2 पासपोर्ट साइज के फोटो होनी चाहिए. इसके बाद फार्म भरते समय एक गवाह की भी आवश्यकता होगी. पोस्ट ऑफिस मासिक इंकम स्कीम (POMIS) में 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. आपको ये भी बता दें कि जमाकर्ता को मिला ब्याज टैक्सेबल है. अगर आप एक वर्ष के पहले अपना पैसा वापस चाहते है तो पहले जमा राशि वापस नहीं ली जा सकती है. जी हां, अगर खाता खोलने के 1साल के पहले और 3 साल के पहले ही बंद करवाया जाता है, तो मूलधन में से 2% के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि को पे किया जाएगा. इसके अलावा अगर आपका खाता 3 या 5 साल में खाता बंद होता है, तो मूलधन में से 1% के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा, लेकिन इसके लिए उस पोस्ट ऑफिस में पास बुक के साथ वहां से जुड़ा आवेदन पत्र जमा करके समय से पहले खाता बंद किया जा सकता है.

इस तरह मिलेगें 60 हजार

सिंगल अकाउंट के माध्यम से पोस्ट ऑफिस मासिक इंकम स्कीम में कम से कम 4.5 लाख रुपये डिपोजिट कर सकते हैं. 6.6 फीसदी वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से इस रकम पर कुल ब्याज 29,700 रुपये होगा. ब्याज दर के हिसाब से इस रकम पर कुल ब्याज 29,700 रुपये होगा. वहीं, इस स्कीम में ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए 9 लाख रुपये अधिकतम जमा किया जा सकता है. ब्याज दर के हिसाब से इस रकम पर कुल ब्याज 59,400 रुपये होगा.

इसे भी पढ़ेः- सपना चौधरी के इस गाने ने इंटरनेट पर मचाया तहलका, अब तक मिले 23 करोड़ से ज्यादा व्यूज