Monday, December 6, 2021

Zika virus: कानपुर में जीका वायरस का बड़ा विस्फोट, 66 हुई मरीजों की संख्या

Must read

- Advertisement -

कानपुर। जीका वायरस (Zika virus in Kanpur) ने कानपुर में एक बड़ा ‘विस्फोट’ कर दिया है। यहां अब तक के सबसे ज्यादा 30 संक्रमित मिले हैं। कानपूर के चकेरी क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन से भेजे गए सैंपल में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें 10 महिलाएं और 20 पुरुष हैं। साथ ही जीका संक्रमितों की कुल संख्या 66 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने चकेरी क्षेत्र के जीका प्रभावित मोहल्ले हरजेंदर नगर, एयरफोर्स परिसर, पोखरपुर, लालकुर्ती, मोतीनगर, अशरफाबाद, आदर्शनगर आदि से सैंपल भिजवाए थे। सीएमओ डॉ. नैपाल सिंह अनुसार 30 व्यक्तियों की रिपोर्ट जीका पॉजिटिव आई है। इनमें 10 महिलाएं भी हैं। वहीं जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने जीका वायरस के रोकथाम के लिए नोडल ऑफिसर भी बनाए हैं जो इसकी मॉनिटरिंग कर मामले का पता लगा रहे है।

- Advertisement -

जिलाधिकारी विशाख जी. अय्यर ने बताया कि कानपुर में 30 और लोगों में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है. उन्होंने आगे बताया कि जिले में जीका वायरस के संक्रमण का पहला मामला पिछली 23 अक्टूबर को सामने आया था जब भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी इसकी चपेट में आए। अब तक यह संख्या बढ़कर 66 हो गयी है। वायुसेना केन्द्र के आसपास के इलाकों में लोगों के नमूने लिए थे, जिन्हें जांच के लिये लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय भेजा गया था।

लिए जा रहे है सैंपल

अय्यर ने आगे बताया कि जीका वायरस से संक्रमित लोगों में 45 पुरुष और 21 महिलाएं हैं। यह वायरस मच्छरों के कारण फैलता है। मच्छरों के खत्म करने के लिये अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बुखार के मरीजों और गम्भीर रूप से बीमार लोगों को चिह्नित कर उनका इलाज कर रही है। उन्होंने आगे बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निगरानी और वायरस की जांच के लिये घर-घर जाकर नमूने लेना सुनिश्चित करने के आदेश दिये गये हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी जीका वायरस का प्रकोप फैलने से रोकने के लिये त्वरित और प्रभावी कदम उठाने के आदेश दे दिये हैं।

इसे भी पढ़ें:- केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी, कहा-उत्तराखंड का पानी और जवानी दोनों पहाड़ के काम आएगी

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article