अपराधियों पर योगी का एक्शन, दो दिन में 14 बलात्कारियों को फांसी, 20 को मिली उम्रकैद

512
CM Yogi action on Hathras kand

उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड ने देश में हंगामा मचा दिया था। इस गैंगरेप की घटना के बाद से ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार की जमकर आलोचना हो रही थी लेकिन इस नवरात्र की शुरुआत के साथ सीएम योगी ने प्रदेश में अपराधियों के सफाई के मिशन की शुरुआत की। सीएम योगी ने राज्य में ‘मिशन शक्ति’ की शुरुआत। जिसके तहते अब तक महिला अपराध से जुड़े मामलों में 14 अभियुक्तों को फांसी की सजा सुनाई गई है। इतना ही नहीं, महज 2 हफ्तो में 20 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। वहीं, सीएम योगी के आदेश के बाद इस कार्रवाई में तेजी लाई जाएगी।

प्रदेश में हुई इस सख्त कार्रवाई कके बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अपराधियों को सजा दिलाने से ही कानून का राज स्थापित किया जा सकता है। इसी क्रम में अभियोजन निदेशालय ने अभियान के लिए चिह्नित मुकदमों में से एक मामलों में सजा कराई है। इसमें 11 मामलों में 14 आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई गई है। 5 मामलों में 11 अभियुक्तों को आजीवन कारावास और आठ मामलो में 22 अभियुक्तों के कारावास और जुर्माने की सजा का दंड दिया गया है। इसके अलावा कोर्ट ने 88 मामलो में 117 अभियुक्तों की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। ये सभी आरोपी महिला और बाल अपराध में लिप्त थे। साथ ही दो दिनों में 101 गुंडों को जिला बदर करा दिया गया।

एडीजी अभियोजन आशुतोष पांडेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में सजा देने वाला नंबर वन राज्य बन गया है। ये इसलिए हुआ है क्योंकि अब अदालतों में कम समय में केस पूरे किए जा रहे है। बता दें कि उत्तर प्रदेश की शक्ति मिशन 17 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इसके तहत अपराधियों को सजा और महिलाओं को जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:-यूपीः गोंडा में सनसनी, तीन दलित बहनों पर सोते समय तेजाब से हमला