olympic lucknow

लखनऊ। टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हर गांव में खेल मैदान बनाएंगे। मेरठ में स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। इस विश्वविद्यालय का नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार दो खेलों को पूरी मदद भी करेगी। सरकार कुश्ती को पूरी मदद करेगी और लखनऊ में कुश्ती एकेडमी बनाई जाएगी।

olympic lucknow

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों और विश्व चैंपियनशिप के लिए 5 लाख रुपये का अनुदान प्रदान करते थे। अब इस अनुदान को बढ़ाकर 25 लाख रुपये किया जा रहा है। एशियाई चैपियनशिप के लिए प्रदान किया जा रहा अनुदान 3 लाख रुपये से बढ़ाकर अब 15 लाख रुपये किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर सब-जूनियर, जूनियर चैंपियनशिप के लिए राशि 50,000 रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की जा रही है। सीनियर चैंपियनशिप के लिए यह राशि 50,000 रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये की जा रही है। इन सभी आयोजनों को एक साथ आयोजित किया जाता है तो अनुदान 1,12,500 रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया जाएगा।

olympic lucknow

इससे पहले उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा समेत रवि दहिया, पीवी सिंधु, लवलीना बोरगोहेन, बजरंग पुनिया और अन्य ओलंपियनों को सम्मानित किया।

 पुरस्कार राशि
खिलाड़ी –  पुरस्कार राशि
नीरज चोपड़ा –  दो करोड़
रवि कुमार दहिया –  डेढ़ करोड़
मीराबाई चानू –  डेढ़ करोड़
पीवी सिंधू – एक करोड़
बजरंग पूनिया –  एक करोड़
लवलीना – एक करोड़
पुरुष हॉकी टीम – एक करोड़ प्रति खिलाड़ी
महिला हॉकी टीम – 50 लाख प्रति खिलाड़ी
दीपक पूनिया – 50 लाख
अदिति अशोक – 50 लाख
हॉकी टीम स्टाफ   – 10 लाख प्रति सदस्य
विजय शर्मा (मीराबाई कोच) – 10 लाख

यह भी पढ़ेंः-टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा ‘अविश्सनीय