Saturday, January 23, 2021
Home उत्तर प्रदेश आज से योगी सरकार शुरू करेगी 'मिशन रोजगार', 50 लाख युवाओं को...

आज से योगी सरकार शुरू करेगी ‘मिशन रोजगार’, 50 लाख युवाओं को रोजगार देने की तैयारी

पूरा देश इस समय कोरोना महामारी (Corona epidemic) से लड़ रहा है। इसी के कारण लोगों के काम धंधे भी काफी प्रभावित हुए हैं। कई लोगों की नौकरियां भी चली गई हैं। इस बीच यूपी सरकार ने युवाओं को राहत पहुंचाने के लिए एक बड़ी घोषणा की है। राज्य सरकार ने युवाओं को रोजगार (employment) उपलब्ध कराने के लिए कमर कस ली है। योगी सरकार (UP Government) ने आज यानी 5 दिसंबर से राज्यभर में ‘मिशन रोजगार’ (Mission Rozgar) शुरू करने घोषणा की है। यूपी सरकार (Yogi Government) के इस मिशन के तहत 50 लाख युवाओं को रोजगार दिया जायेगा।

इसे भी पढ़ें:- यूपीः खेल के साथ बच्चों का स्कूलों में होगा भरपूर मनोरंजन, योगी सरकार ने शुरू की नई पहल

ऐसे मिलेगा रोजगार
यूपी के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार (self-employment) के अवसर मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार (state government) पूरे प्रदेश में मिशन रोजगार अभियान (Mission Rojgar Abhiyan) का प्रारम्भ करेगी। अभियान के तहत प्रदेश में स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण (skill training) और अप्रेन्टिसशिप (apprenticeship) के माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी। मिशन रोजगार के तहत राज्य सरकार 50 लाख युवाओं को रोजगार (employment) देने की योजना बना रही है।

यूपी सरकार ने बनाया ये प्लान
यूपी के मुख्य सचिव (UP Chief Secretary) राजेंद्र कुमार तिवारी ने रोजगार अभियान को सफल बनाने के लिए राजस्व परिषद (Revenue Council), कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना और औद्योगिक विकास आयुक्त, सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव (Principal Secretaries), सचिव, समस्त विभागाध्यक्ष, मण्डलायुक्त और जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। मुख्य सचिव ने बताया कि मिशन रोजगार के अंतर्गत प्रदेश सरकार के अलग अलग विभागों, संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, निगमों, परिषदों, वार्डों और स्थानीय निकायों, विकास प्राधिकरण (development authorities) और औद्योगिक विकास प्राधिकरणों (industrial development authorities) जरिये से अधिक से अधिक रोजगार, स्वरोजगार के अवसरों का सृजन किये जाने का अभियान चलाया जायेगा।

इसे भी पढ़ें:- सीएम योगी की तारीफ करना आम्रपाली दुबे को पड़ा भारी, यूजर्स ने सुनाई खरी-खोटी, जानें वजह

Most Popular