Friday, December 3, 2021

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देने की तैयारी में योगी सरकार, ऐसी है योजना

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी की सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने वाली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे होने सरकारी आवास पर एक अहम बैठक बुलाई है। इस बैठक में पेट्रोल-डीजल पेट्रोल पर प्रदेश में लगने वाले वैट को लेकर चर्चा हो सकती है। बैठक में वैट को कम करते हुए आम आदमी को पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों में राहत देने का भी फैसला हो सकता है। ज्ञात हो कि इस समय प्रदेश में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए से अधिक हैं। जबकि डीजल भी शतक लगाने के करीब है। माना जा रहा चुनावी साल होने की वजह से योगी सरकार वैट की दरों में कटौती का फैसला करते हुए प्रदेशवासियों को कुछ राहत दे सकती है। विधानसभा चुनाव को देखते हुए महंगाई की मार से बचाने का यह प्रयास है।

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो 105 रुपए प्रति लीटर है जबकि डीजल 97.48 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। योगी आदित्यनाथ सरकार वैट की दर में कटौती करती है तो डीजल पेट्रोल की कीमतों में कुछ रहत मिल सकती हैै। उधर मंगलवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमतों को कम करने के लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि सऊदी अरब, खाड़ी देशों और रूस के साथ सरकार की बातचीत जारी है।

पेट्रोल 150 रुपए लीटर होने की उम्मीद

बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 150 रुपए प्रति लीटर तक जा सकती हैं। वैश्विक बाजार में जिस तरह से कच्चे तेल की कीमत बढ़ रही है। उसका प्रभाव भारतीय बाजार पर पड़ना स्वाभाविक है। ऐसी स्थिति में तेल की कीमतों में गिरावट की उम्मीदें भी कम लग रही है। अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां सीमावर्ती अनूपपुर जिले में पेट्रोल की कीमत 120 रुपये प्रति लीटर के पार और डीजल का भाव 110 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है।

यह भी पढ़ेंः-सीएम योगी ने दी चेतावनी, त्यौहारों की आड़ में अराजकता फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article