शहीदों के सम्मान में योगी सरकार ने बदल दिए इन 7 शहरों की सड़कों के नाम

1857

यूपी की योगी सरकार पहले ही जिलों के नामकरण को लेकर काफी सुर्खियां बटोर चुकी है, वहीं एक बार फिर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई शहरों की सड़कों को नई पहचान देने के लिए अनूठी पहल की शुरूआत की है। बताया जा रहा है कि योगी सरकार अब शहीदों के सम्मान में सड़कों का नामकरण करने की तैयारी कर चुकी है। सरकार का कहना है कि देश के सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। इसके लिए सड़कों को शहीदों के नाम से जाना जाएगा। जानकारी के अनुसार पिछले साल फरवरी में हुए पुलवामा आतंकी हमले में शहीद अजय कुमार के नाम पर गाजियाबाद के मोदीनगर पतला निवाड़ी रघुनाथपुर मार्ग का नामकरण ‘शहीद अजय कुमार’ मार्ग के नाम से किए जाने की मंजूरी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दे दी है। यह शहीदों के लिए एक बड़ा सम्मान होगा। सीएम योगी का यह फैसला काबिले-तारीफ से कम नहीं है। सरकार ने उन परिवारों को हौसला दिया है जिन्होंने अपने बेटे मां भारती को समर्पित कर दिए।

ये भी पढ़ें:-विधानसभा सत्र में योगी का विपक्ष पर शायराना कटाक्ष, बोले- ‘यहीं इल्जाम लग रहा है हम पर बेवफाई का’

इसी कड़ी में कारगिल युद्ध में शहीद हुए नायक अशोक कुमार बाल्मिकी को श्रद्धांजलि देते हुए सीएम योगी ने जनपद बिजनौर के फीना से चांदपुर मार्ग का नामकरण ‘शहीद नायक अशोक कुमार बाल्मिकी’ मार्ग के नाम से किए जाने की मंजूरी दे दी है। वहीं त्रिपुरा में वीरगति को प्राप्त हुए शहीद बजरंगी विश्वकर्मा के अम्बेडकर नगर के बरियावन से टाण्डा मार्ग का नामकरण ‘शहीद बजरंगी विश्वकर्मा के नाम से किए जाने की मंजूरी दी है।

इसी तरह कानपुर देहात के विकास खण्ड सरवनखेड़ा के रसूलपुर गोगोमऊ दुआरी सम्पर्क मार्ग का नामकरण ‘शहीद बड़े सिंह’ मार्ग, पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए रमेश यादव वाराणसी के ग्राम मिल्कोपुर उमरहा वाया तोफापुर मार्ग का नामकरण ‘शहीद रमेश यादव’ मार्ग के नाम से करने की संस्तुति प्रदान की गई है।

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए अवधेश यादव के चंदौली के ग्राम बहादुरपुर पड़ाव भूपौली मार्ग का नामकरण ‘शहीद अवधेश यादव’ मार्ग और शहीद शशांक कुमार सिंह के गाजीपुर स्थित पारा कासिमाबाद मार्ग का नामकरण ‘शहीद शशांक कुमार सिंह’ मार्ग के नाम से जाना जाएगा। इसी के साथ जौनपुर के सिद्दीकपुर मार्ग से भुकुरा होते हुए जमुहई मार्ग का नामकरण ‘शहीद सैनिक राजेश कुमार सिंह’ के नाम से किया गया है।

ये भी पढ़ें:-भूमि पूजन से पहले दुल्हन की तरह सजी अयोध्या, जायजा लेने पहुंचे सीएम योगी..लोगों से की खास अपील