Monday, December 6, 2021

फैजाबाद जंक्शन के नाम में योगी सरकार ने किया बदलाव, अब इस नाम से जाना जाएगा स्टेशन

Must read

- Advertisement -

उत्तरप्रदेश(uttar Pradesh)। उत्तरप्रदेश (UP) में राम नगरी अयोध्या(ayodhya) में राम मंदिर (Ram Temple) के निर्माण के साथ-साथ वहां की बहुत सी चीजों में बदलाव किए जा रहे हैं. अब इसी कड़ी में फैजाबाद रेलवे जंक्शन(faizabaad railway junction) को लेकर योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. दरअसल, फैजाबाद रेलवे स्टेशन (Faizabaad Junction) का नाम बदलने वाला है. अब इसे अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन (Ayodhya Cantt) के नाम से जाना जाएगा. इस बात पर मुहर लग गई है कि जल्द ही इस स्टेशन को अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा.

- Advertisement -

गौरतलब है कि कुछ महीनों पहले इस संदर्भ में प्रस्ताव भेजा गया था जिसे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi

Now the name of Faizabad station will change know what will be the new name  - अब बदलेगा फैजाबाद स्टेशन का नाम, जानिए क्या होगा नया नामAdityanath) ने मंजूरी दे दी है. दरअसल राम मंदिर मॉडल के अनुसार ही अयोध्या रेलवे स्टेशन को भव्यता दी जा रही है. उसी प्रस्ताव के साथ अयोध्या से सटे जिला दरियाबाद बाराबंकी पर सुविधाएं बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था.

बता दें कि फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के सवाल पर कुछ महीने पहले उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल(aashutosh gangal) ने कहा था कि इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है. तब महाप्रबंधक ने ये भी कहा था कि अयोध्या में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन का आकार प्रकार इस तरह का होगा की ट्रेन से उतरते ही श्रद्धालु को एहसास हो जाएगा कि वह एक आध्यात्मिक पौराणिक नगरी में पहुंच चुका है. स्टेशन का निर्माण भगवान राम के मंदिर के मॉडल की तर्ज पर ही किया जा रहा है.

शनिवार को वाराणसी पहुंचे लखनऊ के डीआरएम ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा। अयोध्या, अयोध्या कैंट और रामघाट स्टेशनों को विकसित भी किया जाएगा। डीआरएम का कहना है कि इससे अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी।

Faizabad station will be named Ayodhya Cantt English News, Hindi News,  Latest News, Breaking News - newsplus24x7

बता दें वाराणसी के मंडुवाडीह और इससे सटे चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला जा चुका है। मंडुवाडीह को बनारस और मुगलसराय स्टेशन को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है।  इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद यहां के भी कई स्टेशनों का नाम बदला गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज

chandauli news : Mughalsarai railway station will be known as Pt Deendayal  Upadhyay junction-m.khaskhabar.comजंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें-बेटे ने पिता और शादीशुदा गर्लफ्रैंड को उतारा मौत के घाट, चाकू से किए कई वार

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article