ट्रिपल तलाक पीड़ित महिलाओं पर मेहरबान हुई योगी सरकार, बजट में पेंशन देने का बनाया ये नया प्रावधान

0
251
Triple divorce

उत्तर प्रदेश के इस बार के बजट में सभी धर्म की महिलाओं के पेंशन की योजना बनाए जाने की खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि इसके लिए सरकार ने पूरे 500 करोड़ से ज्यादा की राशि का प्रोविसन रखा है. ये बजट मंगलवार को विधानमंडल के सामने पेश किया जाएगा. बता दें कि महिलाओं को पेंशन देने की योजना पर तभी से चर्चा हो रही है, जब से संसद में तीन तलाक बिल को पास किया गया है. हाल ही में पेंशन योजना के मुताबिक तलाक से पीड़ित महिलाओं को हर महीने 500 रूपये यानी साल में 6000 रूपये दिए जाने की योजना बनाई गई है. जानकारी के मुताबिक इस योजना को साल 2020 से 21 के बजट में शामिल किया गया है. इस योजना का लाभ तीन तलाक पीड़ित महिलाओं के अलावा सभी धर्म की तलाकशुदा महिला को मिलेगा. बताया जा रहा है कि राज्य में इस समय पांच हजार महिलाएं तलाक से पीड़ित हैं.

सीएम योगी ने मदद करने का किया था दावा
जानकारी के मुताबिक तीन तलाक कानून बनने के बाद ही प्रदेश के मुख्यमंत्री ने तलाक पीड़ित महिलाओं से ये वादा किया था कि वो सभी तलाकशुदा बहनों को सरकारी लाभ मुहैया करवाएंगे. यही वजह थी, कि जब भी महिलाओं को लेकर कोई बात उठी है, तो उसमें सीएम योगी के वादे का जिक्र जरूर होता रहा है. इसलिए इस बार तीन तलाक पीड़ित महिलाओं के साथ सभी धर्मों की महिलाओं को इस सरकारी योजना का हिस्सा बनाया गया.

महिला सुरक्षा पर 40 फीसदी अधिक धनराशि
सुत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार के बजट में तलाक मामले के अलावा सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी काफी प्रखर होती हुई दिखाई दे रही है. बताया जा रहा है कि हर बार के मुकाबले महिला सुरक्षा पर 40 फीसदी ज्या धनराशि दी जा सकती है. इसके साथ ही खबर ये भी आ रही है कि महिलाओं से जुड़े कल्याणकारी काम के लिए भी ज्यादा से ज्यादा राशि देने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:- CAA कानून: सीएम योगी का ऐसा पैगाम, जिसे सुनकर उपद्रवियों की हुई हवा टाईट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here