योगी सरकार ने खत्म किया Weekend लॉकडाउन, जानें क्या हुआ नया बदलाव

1785

देशभर में कोरोना संकट का दौर अपने चरम पर है, जिसके चलते संपूर्ण भारत में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। वहीं केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की कड़ी राज्य सरकारों के हाथों में थमा दी है ताकि चरणबद्ध तरीके से राज्य सरकारें लॉकडाउन पर फैसला लें सकें। इस बीच खबर आ रही है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है। दरअसल इससे पहले यूपी में शनिवार-रविवार को दो दिन लॉकडाउन किया जाता था, लेकिन कुछ दिन पहले ही सीएम योगी ने शनिवार लॉकडाउन खत्म किया अब मंगलवार को नई गाइडलाइंस जारी करते हुए सीएम योगी ने प्रदेश में लॉकडाउन को पूरी तरह से हटा लिया है। हालांकि लोगों की आवाजाही अनलॉक-4 के दायरे में रखी गई है। बताया जा रहा है कि सीएम योगी ने टीम 11 की बैठक के बाद साप्ताहिक लॉकडाउन को हटाने का निर्णय लिया है, इसके साथ ही सरकार ने जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं, कि प्रदेश में कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाएं, इसके बचाव के तरीके बताएं, ताकि उत्तर प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां फिर से चालू की जा सके।

ये बी पढ़ें:-UP में खत्म हुआ वीकेंड लॉकडाउन, योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

इतना ही नहीं सीएम ने गृह सचिव तो सख्त निर्देश देते हुए कहा कि राजधानी के एसजीपीजीआई, केजीएमयू और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा 1 हजार (ICU) बेड्स तैयार किए जाएं, ताकि तेजी से कोरोना से निपटने में आसानी हो।

इसके साथ ही योगी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर सभी होटल व रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाए. इस गतिविधि में संक्रमण से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए. कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराएं। चूंकि महामारी की जड़ और ज्यादा न फैल पाए।

इसके अलावा तहसील दिवस और थाना दिवस कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं. ईज ऑफ लिविंग की दिशा में भी कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने की आवश्यकता पर जोर देने को कहा गया है. इससे लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन आएगा।

ये भी पढ़ें:-योगी सरकार की अनूठी पहल, गाय पालने वालों को हर महीने दिए जाएंगे इतने रुपए