UP Budget 2020-21: योगी सरकार ने बजट में युवाओं को दिया खास तोहफा, जानें किसको क्या मिला

0
754
UP budget 2020

आज उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के द्वारा विधानसभा में बजट पेश किया गया, जो इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है. ये बजट योगी सरकार के कार्यकाल का चौथा बजट है. जो 5.12 लाख करोड़ रूपये की राशि है. लाल सूटकेस के साथ उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट संबंधित सारे दस्तावेज लेकर विधानसभा पहुंचे.

इस बजट को पेश करते हुए वित्तमंत्री ने योगी काल के सारे बजट का जिक्र करते हुए कहा कि पहला यानी साल 2017-18 का बजट किसानों के लिए था, दूसरा यानी साल 2018-19 का बजट औद्योगिक विकास के लिए था, तीसरा यानी 2019-20 का बजट महिला सशक्तीकरण के लिए था और चौथा बजट यानी साल 2020 से 21 का बजट युवाओं की शिक्षा, संवर्धन और रोजगार के लिए दिया जा रहा है.

इस बजट में सहारनपुर, अलीगढ़, आजमगढ़ में 3 नए राज्य विश्वविद्यालय बनाने की योजना शामिल है. इसके साथ ही राज्य में पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए भी बजट तैयार किया गया है. इसके अलावा प्रयागराज मेला यूनिवर्सिटी, गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय खोलने की भी योजना बनाई गई है. बताया जा रहा है कि इस नए बजट में 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई योजनाओं को सम्मिलित किया गया है.

जानकारी के मुताबिक इस बार के बजट को लेकर पहले से ही कई अनुमान लगाए गए थे. बजट के मुताबिक योगी सरकार ने एक्सप्रेस-वे निर्माण को लेकर काफी जोर दिया है. जिसमें बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर अलग-अलग धनराशि भी दी गई है. इसके साथ ही बजट में अयोध्या में हाई लेवल के टूरिस्ट अवस्थापना फीचर की उन्नति के लिए 85 करोड़ की राशि की व्यवस्था की गई है.

बजट में अटल आवासीय विद्यालय के लिए 270 करोड़ रुपये की राशि दी गई है. जबकि राष्ट्रीय कृषि बाजार के लिए 1 हजार 483 करोड़ 80 लाख रुपये दिए गए हैं. इसके साथ ही राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के लिए 50 करोड़ की राशि दी गई है. प्रधानमंत्री मातृ योजना के लिए 291 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. इस बजट में पुलिस विभाग के लिए 600 करोड़ रूपये की राशि दी गई है. इसके अलावा इस बार के बजट में अल्पसंख्यक, समाज कल्याण, पर्यटन संस्कृति और धार्मिक कार्यों के लिए भी राशि की व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ें:- बजट 2020 में मोदी सरकार का बंपर ऑफर, इनकम टैक्स छूट के साथ युवाओं को मिलेगा बड़ा तोहफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here