Friday, December 3, 2021

आज स्कूली छात्रों के अभिभावकों के बैंक खातों में योगी सरकार भेजेगी 1100 रुपए, जानें वजह

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। शनिवार को योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के लगभग पौने दो करोड़ लोगों के अकाउंट में 1100-1100 रुपये भेजेगी। आपको बता दें कि सरकार द्वारा भेजे ये रुपये ऐसे लोगों को मिलेंगे जिनके बच्चे उत्तर प्रदेश सरकार के परिषदीय स्कूलों में पढ़ते हैं। बच्चों को दो जोड़ी यूनिफार्म दिलाने के लिए प्रति जोड़ी 300 रुपये की दर से 600 रुपये, एक स्वेटर के लिए 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे। इससे पहले बच्चों को हर सत्र में यह चीजें विभाग की तरफ से फ्री में उपलब्ध कराई जाती थीं। इनके लिए अलग प्रक्रिया अपनाई जाती थी। इसमें भ्रष्टाचार के अलावा इन सामानों की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें भी मिलती थीं। लखनऊ में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऑनलाइन इसकी शुरुआत करेंगे और ये रुपये ट्रांसफर भी करेंगे।

- Advertisement -

जानकारी के अनुसार बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाता की फीडिंग का काम करीब पूरा हो चुका है और आज कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद अभिभावकों के खातों में धनराशि के ट्रांसफर का काम शुरू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि योगी कैबिनेट ने यूपी के परिषदीय और अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के 1.6 करोड़ से ज्यादा बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर, जूता-मोजा और स्कूल बैग देने की बजाय सरकार अब इन वस्तुओं को खरीदने के लिए बच्चों के अभिभावकों के बैंक अकाउंट में धनराशि भेजेगी।

प्रत्येक बच्चे के लिए अभिभावक के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत 1100 रुपये भेजे जाएंगे। इस प्रकार अभिभावकों के खातों में करीब 1800 करोड़ रुपये भेजे जाएंगे। अब धनराशि सीधे बैंक खातों में भेजे जाने पर भ्रष्टाचार पर अंकुश तो लगेगा ही साथ ही अभिभावक अपनी संतुष्टि के मुताबिक यह चीजें खरीद सकेंगे। बच्चों को वक्त से यह सुविधाएं मिलने से उनकी उपस्थिति व सीखने-सिखाने के वातावरण में सुधार भी होगा। डीबीटी के जरिए धनराशि ट्रांसफर होने से पारदर्शी व्यवस्था स्थापित हो सकेगी और भेजी गई रकम का ऑडिट ट्रेल भी रहेगा।

इसे भी पढ़ें:- Astrology: इन लड़क‍ियों के नाम का पहला अक्षर होता है भाग्यशाली, मां लक्ष्मी की पाती हैं कृपा

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article