Friday, December 3, 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर राफेल के साथ ‘टच एंड गो’ करेंगे ये लड़ाकू विमान, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को करेंगे। इससे पहले लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 14 और 15 नवंबर को लडाकू विमान राफेल का रिहर्सल होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण होने के साथ ही एक्सप्रेस-वे पर बने रन-वे पर भारतीय वायु सेना के लडाकू विमान एयर-शो के जरिये भारतीय की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। एयर स्ट्रिप पर लडाकू विमानों को अभ्यास होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के नजदीक 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया है। इस रन वे पर लडाकू विमान उतरेंगे। यूपीडा के चेयरमैन अवनीश अवस्थी ने बताया कि एयर स्ट्रिप को तैयार करने की कार्यवाही पूरी हो चुकी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग के लिए एयरफोर्स के 5 बड़े एयरबेस से करीब 30 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे। रक्षा सूत्रों के मुताबिक 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस जैसे विमान लैंड करेंगे।

- Advertisement -

pm modi varanasi

विमानों के लैंडिंग के साथ ही एयर स्ट्रिप की गुणवत्ता भी परखी जाएगी। एक्सप्रेस वे पर ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन के दौरान कई सुखोई और राफेल लड़ाकू विमान लैंड करते ही वापस टेक ऑफ करेंगे। फाइटर प्लेन को उतरने और उड़ान भरने में किसी प्रकार की बाधा न आए, इसके लिए मुकम्मल तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही है। कई बार वायुसेना के उच्चाधिकारी इसका निरीक्षण भी कर चुके हैं। एक्सप्रेस वे पर बनी पट्टी के दोनों किनारे पर 15 -15 मीटर के बार्डर बनाए गए हैं। साफ-सफाई के लिए रनवे पर आने वाले वाहनों को पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है।

एयर स्ट्रिप पर संकेतक का पेंटिग कार्य पूरा हो चुका है। हवाई पट्टी से नीचे मंच पर उतरने के लिए आकर्षक सीढ़ी बनाई गई है। पट्टी के दोनों किनारे सर्विस लेन बनाई जा रही है। प्रधानमंत्री की ओर से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण कराए जाने की पीएमओ से हरी झंडी मिल जाने के बाद यूपीडा के साथ शासन-प्रशासन तैयारियों में जुटा है। ज्ञात हो कि 354 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे फिलहाल गाजीपुर से लखनऊ के बीच बन रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका विस्तार बलिया तक करने के निर्देश दिए हैं। यह एक्सप्रेस वे पूर्वांचल के लिए बहुत बड़ी सौगात है।

यह भी पढ़ेंः-पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सरकार बनायेगी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, 9179 हेक्टेअर जमीन पर ऐसी है तैयारी

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article