कोरोना के कहर के बीच बस्ती में दिखा ‘जनता कर्फ्यू’ का असर 

0
138

बस्ती : कोरोना से डरो न बल्कि लड़ो। बस्ती मे 6 बजे से लोगों ने थाली बाजारकर देश में फैले कोरोना महामारी को खत्म करने की मुहिम में अपनी जिम्मेदारी समझी है। पहली बार जनता कर्फ्यू का आवाहन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है, जिसके बाद बस्ती की जनता भी अपने प्रधानमंत्री के इस आवाहन का समर्थन कर रही है। चाहे दुकानदार हो या बड़े व्यापारी या व्यापारिक प्रतिष्ठान, सभी आज बंद करके पूर्व से समर्थन कर रहे हैं और सब ने यही कहा कोई लड़ाई तभी जीती जा सकते हैं, जब हम स्वयं ऊंचे मनोबल और ईमानदारी के साथ लड़ने के लिए तैयार होंगे।

ये भी पढ़े :कोरोना वायरस पर सवाल सुन बौखलाई पाक मंत्री, कहा- जान निकाल दूंगी

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में कहा, “रविवार, यानी आज 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को, जनता-कर्फ़्यू का पालन करना है। ज़रूरी ना हो तो घरों से बाहर ना निकले। हमारा ये प्रयास, हमारे आत्म-संयम, देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा। 22 मार्च को जनता-कर्फ़्यू की सफलता, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा, “मैं चाहता हूं कि 22 मार्च, रविवार आज का दिन हम ऐसे सभी लोगों को धन्यवाद अर्पित करें। रविवार यानी आज ठीक 5 बजे से लोग हम अपने घर के दरवाज़े पर खड़े होकर, बाल्कनी में, खिड़कियों के सामने खड़े होकर 5 मिनट तक ऐसे लोगों का आभार व्यक्त करें। पूरे देश के स्थानीय प्रशासन से भी मेरा आग्रह है कि 22 मार्च को 5 बजे, सायरन की आवाज़ से इसकी सूचना लोगों तक पहुंचाएं।”

प्रधानमंत्री मोदी के एलान के बाद से ही इस बात की चर्चा शुरू हो गई कि क्या एक दिन का जनता कर्फ़्यू आने वाले किसी बड़े कर्फ़्यू की आहट तो नहीं. इस बात का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि मोदी ने अपने भाषण में पैनिक में आकर सामान न ख़रीदने का ज़िक्र किया, प्रधानमंत्री का यह निर्देश बस्ती की जनता में काफी असरदार दिख रहा है। जनता घर से बाहर नही निकल रही है। बस्ती मे 6 बजे सुबह से ही जनता ने अपने अपने घर मे थाली बजाना शुरू कर दिया है। जिले के व्यस्त एरिया गाँधीनगर व पान्डेय बाजार ,मंगलवार बाजार, और हरैया ,बभनान, रूधौली, कप्तान गंज के अधिकतर चौराहे पर लोग अपनी दुकानें बन्द किये है। लोग अपने घरों के अंदर बैठकर ही सारा कार्य कर रहे हैं, मोदी जी के जनता कर्फ्यू मे बस्ती का प्रशासन भी सहयोग कर रहा है जगह जगह लोगो को घर मे रहने की अपील की जा रही है।

ये  भी पढ़े :कोरोना वायरस ने राज्य में मचाया तांडव, राजस्थान सरकार ने लिया लॉकडाउन का फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here