UP: चाय बेचने वाले की बेटी को अमेरिका से मिली थी 4 करोड़ की स्कॉलरशिप, अब मनचलों ने ले ली जान

883
american scholar sudiksha bhati

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) में हर दिन अपराधियों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं. ताजा मामला बुलंदशहर का है जहां कुछ मनचलों की वजह से एक होनहार बेटी की जान चली गई. इस घटना के बाद से परिजनों से लेकर आम जनता तक में रोष है. वहीं प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने कानून व्यवस्था को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ पर हमला बोला है. बुलंदशहर की सुदीक्षा भाटी (Sudiksha Bhati) एक ऐसी बेटी थी जो अमेरिका के बॉब्‍सन कॉलेज (Bobson College of America) पढ़ती थी और लगभग चार करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप अमेरिकी सरकार से मिली थी.

मनचलों ने ली होनहार बेटी की जान
सुदीक्षा भाटी गौतमबुद्धनगर के दादरी की रहने वाली थीं और सोमवार को मनचलों की वजह से हुए सड़क हादसे में उसकी जान चली गई. दरअसल, सुदीक्षा अपने चाचा के साथ मामा के घर जा रही थी कि, बुलंदशहर-औरांगबाद रोड पर कुछ मनचलों ने छेड़छाड़ के इरादे से सुदीक्षा के चाचा की स्कूटी के आगे बुलेट लगा दी और छेड़छाड़ से बचने के चक्कर में एक्सीडेंट हो गया. जिसमें सुदीक्षा की जान चली गई है. बेटी की मौत के बाद से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है और उनका कहना है कि, उसे 20 अगस्त को अमेरिका वापस अपनी पढ़ाई के लिए लौटना था. पर कुछ बदमाशों के गलत इरादों के चक्कर में उसकी मौत हो गई.

बचपन से होनहार थी सुदीक्षा
बता दें, सुदीक्षा अमेरिका के बॉब्सन कालेज में एचसीएल (HCL शिव नाडर ग्रुप) के खर्चे पर पढ़ाई कर रही थीं और बचपन से ही काफी होनहार छात्रा रही हैं. सुदीक्षा की मौत से न सिर्फ शहर में बल्कि पूरे प्रदेश और देश में रोष का माहौल है. क्योंकि, सुदीक्षा ने अपनी मेहनत के दम पर लगभग 4 करोड़ की स्कॉलरशिप हासिल की थी. जानकारी के मुताबिक, सुदीक्षा ने 12वीं में 98 फीसदी अंक लाकर पूरे प्रदेश में अपने माता-पिता का नाम रोशन किया था और इसी के बाद उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका के बॉब्‍सन कॉलेज से स्कॉलरशिप हासिल हुई थी. सुदीक्षा का परिवार बहुत ही साधारण है और पिता की चाय की दुकान है (वर्तमान में पिता की परचून की दुकान है). जब सुदीक्षा को अमेरिका से स्कॉलरशिप मिली थी तो मानो उसके पैर जमीं पर नहीं थे. क्योंकि, उस दिन के लिए उसने खूब मेहनत की थी और जब आगे बढ़ने लगी थी तो मनचलों ने उसकी जान ले ली. जो वाकई बेहद दुखद है.

मायावती ने किए सवाल
घटना के बाद से परिवार गहरे सदमे में हैं तो दूसरी बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बुलन्दशहर में अपने चाचा के साथ बाईक पर जा रही होनहार छात्रा सुदीक्षा भाटी को मनचलों की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी, जो अति-दुःखद, अति-शर्मनाक व अति-निन्दनीय। बेटियाँ आखिर कैसे आगे बढ़ेंगी? यूपी सरकार तुरन्त दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करे, बीएसपी की यह पुरजोर मांग है’.

ये भी पढ़ेंः- पेट्रोल पंप पर काम करने वाले का बेटा 21 साल में बना IAS ऑफिसर, खुद बताया कैसे मिली सफलता