फाजिलनगर से चुनौती देंगे स्वामी प्रसाद मौर्या, इस भाजपा नेता को टक्कर देंगी पल्लवी

0
1232
Swami prashad maurya

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा के बाद अब घोषित उम्मीदवार सुरक्षित ठिकाना खोजने लगे हैं। इस बीच समाजवादी पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए एक और सूची जारी कर दी है। इस सूची में हाल ही में मंत्री पद और भाजपा से इस्तीफा देकर सपा में आने वाले स्वामी प्रसाद मौर्या को फाजिलनगर से, पल्लवी पटेल को कौशाम्बी की सिराथू सीट और अभिषेक मिश्रा को लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से टिकट दिया गया है। पल्लवी अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल की छोटी बेटी हैं। पल्लवी केंद्र में मंत्री अनुप्रिया की छोटी बहन हैं।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह के काग्रेस छोड़कर भाजपा में जाने के बाद से ही स्वामी प्रसाद मौर्या के सीट बदलकर फाजिलनगर से लड़ने की चर्चा जोर पकड़ रही थी। बताया जा रहा है कि आरपीएन सिंह के भाजपा में आने के बाद जमीनी स्तर पर बदले समीकरणों को देखते हुए भाजपा छोड़ कर सपा में गए स्वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर विधानसभा सीट से ताल ठोंक सकते हैं। फाजिलनगर सीट को स्वामी प्रसाद मौर्या के लिए सुरक्षित माना जा रहा है। यह सीट चनऊ और कुशवाहा बहुल बताई जाती है। यह क्षेत्र जातिगत समीकरणों के लिहाज से स्वामी प्रसाद मौर्या के काफी अनुकूल है। स्वामी प्रसाद मौर्या ने पिछला चुनाव चुनाव पडरौना सदर सीट से लड़ा था।

आरपीएन के बीजेपी में आते ही शुरू कर दी थी तैयारी

स्वामी प्रसाद मौर्या के फाजिलनगर से चुनाव लड़ने का ऐलान भले बुधवार को हुआ लेकिन उनके समर्थकों ने फाजिलनगर सीट पर तैयारी पहले ही कर दी थी। जिस दिन आरपीएन सिंह ने कांग्रेस का दामन छोड़ा और भाजपा के साथ आये उसी दिन से स्वामी प्रसाद मौर्य के लिए फाजिलनगर में तैयारी शुरू हो गयी। स्वामी प्रसाद मौया के फाजिलनगर आने की सबसे बड़ी वजह जातिगत समीकरण बताए जा रहे थे। मौर्या के फाजिलनगर से चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद अब बीजेपी उन्हें इस सीट पर घेरने की रणनीति बना रही है।

फाजिलनगर विधानसभा क्षेत्र में मतदाता की संख्या

-पुरुष मतदाता 211162
-महिला मतदाता-171703
-अन्य-49
-कुल 382914

ये भी पढ़ेंःसपा पर कार्रवाई के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य हुए तल्ख, CM ने भी जुटाई थी भीड़