Special Trains: स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, UP में रेलवे परीक्षार्थियों के लिए चला रही है ये 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

122
special train for students

सरकार ने हाल ही में JEE mains, NEET और NDA की परीक्षा का ऐलान किया है. इसके लिए हाल ही में उत्तर प्रदेश की सरकार ने स्टूडेंट्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सेंटर तक उत्तर मध्य रेलवे ने 5 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इस बारे में जानकारी देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने एक ऑफिशियल ट्वीट भी किया है. जिसके जरिए उन्होंने बताया है कि इन पांच ट्रेनों में से एक लखनऊ जंक्शन से झांसी के मध्य जाएगी. दूसरी लखनऊ जंक्शन से होते हुए आगरा तक के लिए चलाई जाएगी. खास बात तो ये है कि पहले चरण में रेलवे इन ट्रेनों का 28 चक्कर लगवाएगी. ये सभी ट्रेनें 3 से 30 सितंबर तक पटरी पर दौड़ेंगी.

ये भी पढ़ें:- फेस्टिव सीजन की रेलवे ने पूरी की तैयारी, यात्रियों के लिए जल्द चलेगी 100 ‘स्पेशल ट्रेन’, जानें पूरी डिटेल

दरअसल इस बारे में बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल अपने ऑफिशियल ट्विटर एकाउंट से एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि, ‘पीएम मोदी के नेतृत्व में JEE Mains, NEET, NDA एवं अन्य परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को सेंटर तक आने-जाने की सुविधा हेतु भारतीय रेल ने उत्तर प्रदेश में 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.’

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे की ओर से छात्रों (Special Trains Examination) की आने-जाने की सुविधा को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे के जरिए 3 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. इस बारे में पूरी जानकारी एक ऑफिशियल लेटर के द्वारा दी गई है. जिसमें ये साफ शब्दों में लिखा है कि, इन ट्रेनों में सफर करने वाले परीक्षार्थियों को यात्रा के दौरान कोविड-19 के सभी प्रोटोकालों का पालन करना, मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग एवं सेनिटाइजेशन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

बता दें कि रेलवे ने स्टूडेंट्स की यात्रा के लिए झांसी और आगरा के लिए एक-एक जोड़ी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा था. इसे मुख्यालय के बाद रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी.Special Students trains इसके बाद बुधवार को ही ये घोषणा की गई कि ये ट्रेनें गुरुवार से चलाई जाएंगी. इसके साथ ही जारी किए गए लेटर में ट्रेनों की डेट और टाइमिंग भी मेंशन की गई है. जिसे आप भी ध्यान से पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान, अब घर-घर करेगा सामान की डिलीवरी, जानें पूरा प्लान