अखिलेश के खिलाफ एसपी सिंह बघेल ने किया नामांकन, ऐसा है सांसद का सियासी सफर

0
1145
S P Baghel
  • मुलायम सिंह यादव के सुरक्षा अधिकारी हुआ करते थ एसपी सिंह बघेल

मैनपुरी /लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी ने अखिलेश यादव के खिलाफ करहल सीट से एसपी सिंह बघेल को उम्मीदवार बनाया है। एसपी सिंह बघेल मुलायम सिंह यादव के सुरक्षा अधिकारी हुआ करते थे। इसके अलावा वह यूपी सरकार में मंत्री भी रहे हैं। बीजेपी की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन अखिलेश के पर्चा दाखिल करने के बाद एस पी सिंह बघेल भी नॉमिनेशन भरने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे थे। ज्ञात हो कि करहल से अखिलेश यादव चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद उनके सम्मुख दूसरे उम्मीदवार की चर्चा तेज हो गयी। यह भी बताया जा रहा था कि मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव करहल से चुनाव लड़ सकती हैं।
इससे पहले अखिलेश यादव ने करहल सीट से पर्चा भरा। इस दौरान उनसे जब बीजेपी उम्मीदवार को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बीजेपी किसी को भी इस सीट से टिकट देगी, वह हार जाएगा।

आगरा से सांसद हैं बघेल

केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने अखिलेश यादव के नामांकन के बाद अपना नमांकन भरा। वे अखिलेश यादव के नामांकन भरने के बाद मैनपुरी पहुंचे थें एसपी बघेल आगरा की लोकसभा सीट से सांसद हैं। अभी करहल सीट पर बघेल की उम्मीदवारी का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन बघेल ने अखिलेश के बाद नामांकन कराया।

बघेल सपा से तीन बार रहे सांसद

एसपी बघेल इटावा के हैं और एससी जाति से आते हैं। बघेल 1998, 1999 और 2004 में सपा के टिकट पर जीतकर सांसद बने। इसके बाद उन्हें सपा से निष्काषित कर दिया गया। एसपी बघेल इसके बाद बसपा से 2009 और 2014 में चुनाव लड़े उन्हें हार का सामना करना पड़ा। बघेल राज्यसभा से सांसद भी रहे। एसपी बघेल 2015 में बीजेपी में आ गए। 2017 में बघेल बीजेपी के टिकट पर टुंडला से विधायक बने। उन्हें राज्य सरकार में मंत्री भी बनाया गया। 2019 में उन्हें आगरा से प्रत्याशी बनाया गया। इस चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की। बाद में सरकार ने उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया।

ये भी पढ़ेंः-अखिलेश ने करहल से किया नामांकन, ये नॉमिनेशन एक मिशन है से दिया ये संदेश