Categories
उत्तर प्रदेश लखनऊ

अटल जी की जयंती पर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण, ईकाना स्टेडियम में ऐसी है तैयारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार शनिवार से फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन स्कीम 2021 की शुरुआत करने जा रही है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेंगे। पहले चरण में अलग-अलग शहरों के लाखों छात्र इस योजना का लाभ उठाएंगे। पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में स्कूल पास करने वाले और अलग अलग प्रोफेशनल कोर्स के विद्यार्थियों को सीएम योगी मुफ्त मोबाइल और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के प्रत्येक जिले से काफी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल हो रही हैं। सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ स्मार्टफोन और लैपटॉप बांटने का है।

तकनीकी प्रशिक्षण के लिए बांटे जाएंगे लैपटॉप

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने के लिए एक करोड़ युवाओं को मुफ्त स्मार्ट मोबाइल फोन और टैबलेट देने की घोषणा की है। इसके तहत पहले चरण में आज 60 हजार मोबाइल फोन और 40 हजार टैबलेट का वितरण किया जाएगा। स्मार्ट मोबाइल फोन और टैबलेट से विद्यार्थियों में तकनीकी दक्षता आयेगी।

इन्हें मिलेगा फायदा

पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और कौशल विकास आदि पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को स्मार्ट मोबाइल फोन और टैबलेट दिया जाएगा। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में युवाओं को लैपटॉप, टैबलेट वितरण होगा।

इन अभ्यर्थियों को मिलेगा लाभ

इस योजना का फायदा वही अभ्यर्थी ले सकते हैं जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं। जिनके दसवीं और बारहवीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक आए हैं। ये भी जान लें कि रजिस्ट्रेशन से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक ये पूरी व्यवस्था निशुल्क है। इसके लिए आपको किसी जगह पर कोई पैसा खर्च नहीं करना है।

यह भी पढ़ेंः-Free Smart Phone Yojana: योगी सरकार 68 लाख युवाओं को दिसंबर से देगी टैबलेट और स्मार्टफोन