Tuesday, January 26, 2021
Home उत्तर प्रदेश श्रीराम की नगरी में इस दिन शुरू होगा मंदिर निर्माण का काम,...

श्रीराम की नगरी में इस दिन शुरू होगा मंदिर निर्माण का काम, सबसे पहले बनेगा ये अंश

भगवान श्री राम के भव्य मंदिर (Shree Ram Mandir) के निर्माण की पहली ईंट जल्द ही लगने वाली है। इसके लिए मंगलवार को दो दिवसीय बैठक संपन्न हुई। बैठक में राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होने पर चर्चा हुई और 15 दिसंबर से कार्य शुरू होने की सहमति बनी। यानि की 15 दिसंबर को अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। बता दें कि, पिछले साल कोर्ट में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए राम मंदिर बनाए जाने पर मुहर लगी थी और इसी साल 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंदत्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भूमि पूजन किया था।

यह भी पढ़े- अक्षय से शाहरुख तक, पतियों ने अपनी पत्नियों को दिया था ऐसा दर्द, तलाक की आ गई थी नौबत

15 दिसंबर से भगवान राम के मंदिर निर्माण की जानकारी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने दी। उन्होंने बताया कि मंदिर की नींव रखने का कार्य 15 दिसंबर के बाद शुरू होगा और पहले चरण में बाउंड्री वॉल का निर्माण शुरू होगा। वहीं, न्यास के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि का कहना है कि 67 एकड़ के राम जन्मभूमि परिसर के बाहरी क्षेत्र में न्यास स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय के तहत निर्माण कार्य करेगा।

इस बैठक में राम मंदिर निर्माण करने वाले कई एक्सपर्ट्स मौजूद रहे। लार्सन एंड टूर्बो, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स लिमिटेड, आईआईटी मद्रास, आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञ, अक्षरधाम मंदिर के आर्किटेक्ट ब्रह्म विहारी स्वामी और राम मंदिर  के आर्किटेक्ट में शामिल आशीष सोमपुरा बैठक में शामिल रहे। एक्सपर्ट्स जल्द ही राम मंदिर निर्माण पर बनाई गई रिपोर्ट निर्माण समिति को सौंपेंगे।

यह भी पढ़े- फिर मुसीबत में आई रिया चक्रवर्ती, ड्रग पैडलर ने NCB के सामने उगला सारा सच

Most Popular