Friday, December 3, 2021

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का PM MODI मोदी आज करेंगे शुभारंभ, लड़ाकू विमानों का दिखेगा जलवा

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को सुल्तानपुर में गाजीपुर से लखनऊ तक बने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करेंगे। 340 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस वे से गाजीपुर से लखनऊ की दूरी अब साढ़े तीन घंटे में पूरी होगी। इस एक्सप्रेस वे पर बनने वाली पुलिस चैकियों के साथ हेलिपैड भी बनाया जाएगा। उद्घाटन समारोह में वायुसेना का 45 मिनट का बेहतरीन एयर शो भी होगा, जिसमें जगुआर, सुखोई और मिराज जैसे आधुनिकतम लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर बनी एयर स्ट्रिप से उड़ान भरेंगे। इस दौरान एयर स्ट्रिप पर विमान तल को छू कर उड़ जायेंगे। यूपीडा के सीईओ अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दोहपर 1.30 से 2.45 बजे तक प्रधानमंत्री का कार्यक्रम है और इसके बाद एयर शो होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2018 में किया था।

- Advertisement -

देश में दो बार कोविड लहर व आजमगढ़ समेत कई जिलों में भारी बारिश के बाद भी निर्माण कार्य जारी रहा और समय पर इसे पूरा किया गया। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के इस प्रोजेक्ट पर इसके बजट का 90.17 फीसदी से ज्यादा खर्च हो चुका है। अब पूर्वांचल से लोग दिल्ली तक आसानी से जा सकेंगे। वहीं बिहार से भी लोगों को भी जोड़ेगा। उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस वे पर आठ पेट्रोल पम्प स्थापित होंगे। चार स्थानों पर सीएनजी स्टेशन बनाए जाने हैं। इसी के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सबस्टेशन बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। एक्सप्रेस वे के आरओडब्ल्यू के तहत 4.50 लाख पौधरोपण हो रहा है।

100 किलोमीटर होगी गति सीमा

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि एयरफोर्स के आकस्मिक इस्तेमाल के लिए सुलतानपुर में 34 मीटर चैड़ी और 3.20 किमी लम्बी एयरस्ट्रिप बनाई गई है। इस एयर स्ट्रिप को बनाने में एयरफोर्स का विशेष योगदान है। एक्सप्रेस वे को 120 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार के हिसाब से डिजाइन किया गया है। कानूनी रूप से इस पर वाहनों की गति 100 किमी प्रति घण्टा होगी।

आगरा एक्सप्रेस वे से ज्यादा चौड़ा

उन्होंने बताया कि आगरा एक्सप्रेस वे के मुकाबले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की चौड़ाई एक मीटर ज्यादा है। इसके दोनों तरफ हरियाली होगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ा है। इससे गाजीपुर के किसान-दूधिए अपनी सब्जियां लखनऊ से लेकर दिल्ली तक भेज सकेंगे। ट्रैफिक सुरक्षा के लिए एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का काम शुरू हो रहा है जो यात्रियों को सुरक्षा देगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, बाराबंकी और लखनऊ से गुजरेगा। इस एक्सप्रेस वे पर सात बड़े रेलवे ओवरब्रिज, 104 छोटे ब्रिज, 271 अण्डरपास, 525 पुलिया, आठ प्रसाधन ब्लॉक, आठ जनसुविधा परिसर और आठ पेट्रोल पम्प हैं।

यह भी पढ़ेंः-पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर राफेल के साथ ‘टच एंड गो’ करेंगे ये लड़ाकू विमान, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article