Categories
उत्तर प्रदेश देश

पीएम मोदी ने गोरखपुर में दी 9,600 करोड़ से अधिक की सौगात, लाल टोपी वाले हैं UP के लिए रेड अलर्ट

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दिया। पीएम ने उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया। 2016 में पीएम मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। पीएम मोदी ने गोरखपुर एम्स का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि 5 साल पहले एम्स और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आया था। आज इन दोनों का एक साथ लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आपने मुझे ही दिया है। आईसीएमआर के रीजनल रिसर्च सेंटर को नई बिल्डिंग मिली है। मैं यूपी के लोगों को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि साथियों गोरखपुर में खाद कारखाने, एम्स का शुरू होना, कई संदेश दे रहा है। जब डबल इंजन की सरकार होती है तो डबल तेजी से काम भी होता है। जब नेक नीयत से काम होता है, तो आपदाएं भी अवरोध नहीं बन पाती है। इस दौरान पीएम मोदी ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि लाल टोपी पहनने वालों को सरकार बनानी है, इन्हें आतंकियों पर मेहरबानी दिखाने और आतंकियों को छुड़ाने के लिए सरकार बनानी है। पीएम मोदी ने कहा, ये लोग यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं। पीएम मोदी ने सपा पर निशाना साधते हुए कहा कि लाल टोपी पहनने वाले ये लोग यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं। पीएम मोदी ने कहा कि लाल टोपी वालों को यूपी में घोटालों के लिए सरकार चाहिए। लाल टोपी वालों को सिर्फ सत्ता और लाल बत्ती से मतलब है।

 pm modi gorakhpur

16 एम्स बनाने का काम चल रहा

पीएम ने कहा कि अटल बिहारी जी ने 6 एम्स पारित किये। पिछली कुछ सालों में देशभर में 16 एम्स चलाने पर काम चल रहा है। हमारा लक्ष्य है कि हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज हो। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी यहां तमाम जिलों मे मेडिकल कॉलेज बनने का काम चल रहा है। हाल ही में मैंने 9 मेडिकल का शिलान्यास एक साथ किया था। उन्होंने कोरोनों के बारे में कहा कि हाल ही में उत्तर प्रदेश 17 करोड़ वैक्सीन की डोज पर पहुंच रहा है। हमारे लिए जनता का स्वास्थ सर्वोपरि है।

गन्ना का एमएसपी बढ़ाया गया : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि गन्ना किसानों के लिए एमएसपी बढ़ाया गया है। जितना भुगतान पिछली 10 सालों में हुआ था, उतना भुगतान योगी सरकार ने सिर्फ 4.5 साल में कर दिया। गन्ना किसानों को तेजी से भुगतान हो रहा है।

एथेनॉल और बायोफ्यूल के उत्पादन पर जोर

पीएम मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जहां यूरिया 60-65 रुपए किलो बिक रहा है। वहीं भारत में यूरियो को भी सस्ता बेचा जा रहा है। इसी तरह खाद्य तेल को खरीदने के लिए भारत करोड़ों रुपए विदेश भेजता है। कच्चे तेल पर भी भारत 5-7 लाख करोड़ रुपए खर्च करता है। इसे भी एथेनॉल और बायोफ्यूल पर बल देकर हम करने में जुटे हैं। उत्तर प्रदेश में बायोफ्यूल बनाने के लिए अनेक फैक्ट्रियों पर काम चल रहा है, जिससे भारतीय मुद्रा को बचाया जाएगा।

अब खाद के लिए पैसे विदेश नहीं भेजने होंगे

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने खाद कारखाने के शिलान्यास के समय कहा था कि इसकी वजह से गोरखपुर विकास की नई कहानियां लिखेगा। इस कारखाने से किसानों को पर्याप्त खाद मिलेगी। इससे रोजगार और स्वरोजगार के तमाम अवसर पैदा होंगे। अनेक नए बिजनेस शुरू होंगे। ट्रांसपोर्टेशन और अन्य बिजनेस को भी मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि अब खाद के लिए विदेश पैसा नहीं भेजना होगा। भारत का पैसा भारत में ही लगेगा।

खाद की कमी को खत्म करने के लिए पहल

पीएम ने कहा कि हमने यूरिया का गलत इस्तेमाल रोका है। इसकी शत प्रतिशत नीम कोटिंग की. हमने किसानों को सॉइल कार्ड किया और यूरिया के उत्पादन को बढ़ाने का काम किया। बंद पड़े कारखानों को खोलने के लिए हमने फिर से ताकत लगाई। इसी के तहत चार बड़े खाद कारखाने हमने चुने है। आज एक की शुरुआत हो गई है. बाकी भी अगले सालों में शुरू हो जाएंगे।

पीएम मोदी ने भोजपुरी में दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि धर्म अध्यात्म और क्रांति की नगरी गोरखपुर का देवतुल्य लोगों को प्रणाम करता हूं। आप सभी लोगों को खाद कारखाना और एम्स का बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे। आज वो घड़ी आ गई. आप सभी को बहुत बहुत बधाई।

कोरोना में दुनिया ने भारत का लोहा माना : सीएम योगी

सीएम ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना प्रबंधन ने पीएम मोदी के नेतृत्व का लोहा माना है। एक आदर्श के तौर पर माना है। अब उत्तर प्रदेश के सपने साकार हो रहे हैं। कोरोना के साथ साथ मलेरिया, डेंगू समेत जांच समेत सभी सुविधाएं एम्स में होंगी। आज पीएम मोदी के नेतृत्व में देश नई तस्वीर प्रस्तुत कर रहा है। सीएम योगी ने कहा कि 2014 तक 24 सालों तक ये फर्टिलाइजर कारखाना बंद रहा है। 2016 में पीएम मोदी ने इसी कारखाने का शिलान्यास किया था। आज पहले से स्थापित उर्वरक कारखाने की तुलना में ये नया कारखाना चार गुना बड़ा है।

यह भी पढ़ेंः-गोरखपुर को आज पीएम मोदी देंगे तीन बड़ी सौगात, भव्य होगा लोकार्पण कार्यक्रम