Monday, December 6, 2021

PM ने अर्जुन सहायक परियोजना का किया लोकार्पण, माफिया के खिलाफ बुलडोजर पर कही ये बात

Must read

- Advertisement -

महोबा /नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महोबा, हमीरपुर और बांदा के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने अर्जुन सहायक परियोजना का उद्घाटन किया। 2655 करोड़ रुपये की लागत की अर्जुन सहायक परियोजना महोबा, हमीरपुर, बांदा के किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इस परियोजना से किसानों को 59485 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई होगी। इस परियोजना के माध्यम से महोबा जिले में 200 लाख घन मीटर पीने का पानी भी उपलब्ध होगा। ज्ञात हो कि बता दें कि पीएम मोदी ने आज महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर में 3,240 करोड़ रुपये की अर्जुन सहायक परियोजना, भावनी बांध परियोजना, रतौली बांध परियोजना, मसगांव-चिल्ली स्प्रिंकलर परियोजना का लोकार्पण किया। केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2009-10 में अर्जुन सहायक परियोजना की शुरुआत की थी।

- Advertisement -

Arjun feedar

इस परियोजना के जरिये धसान नदी से नहर निकालकर कई राज्यों तक पहुंचाने की योजना सरकार ने बनाई थी। 71 किमी लंबी नहर बनाने में सरकार को कई साल का समय लगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में एक बार फिर इस परियोजना को गति मिली है। पीएम मोदी ने अर्जुन सहायक परियोजना का उद्घाटन किया है। धसान नदी मध्य प्रदेश के रायसेन के बेगमंज तहसील से निकलती है। यह बेतवा नदी की सहायक नदी है।

बुंदेलखंड का तेजी से होगा विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि जिन्होंने लंबे समय तक दिल्ली और यूपी पर शासन किया, उन्होंने इस क्षेत्र को उजाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यह कोई रहस्य नहीं है कि कैसे इस क्षेत्र के जंगल और संसाधनों को माफिया को सौंप दिया गया। अब जब इन माफिया के खिलाफ बुलडोजर का इस्तेमाल किया जा रहा है तो कुछ लोग हाय तौबा मचा रहे हैं। ये लोग कितनी भी तौबा मचा लें, यूपी के विकास के काम, बुंदेलखंड के विकास के काम रुकने वाले नहीं हैं। विकास का पहिया हमेशा चलता ही रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को विभिन्न समस्याओं में उलझाए रखना कुछ राजनीतिक दलों के लिए राजनीति का आधार रहा है। वे समस्याओं की राजनीति करते हैं जबकि हमारी ‘राष्ट्र नीति’ का उद्देश्य समस्याओं का समाधान करना है।

बुंदेलखंड में तेजी से हो रहे विकास कार्य

सीएम योगी ने आज बुंदेलखंडवासियों की तरफ से पीएम मोदी का स्वागत और अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी ये सिर्फ सपना बनकर रह गया था कि बुंदेलखंड के संसाधनों का इस्तेमाल यहां के लोगों के विकास में हो। सीएम योगी ने कहा कि साल 2014 में पीएम मोदी ने देश में समान विकास की अवधारण को अपनाया। सीएम योगी ने कहा कि बुंदेलखंड में विकास कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। चाहे वह सिंचाई की परियोजनाओं का पूरा होना हो, या बुंदेलखंड हर घर नल के माध्यम से उठाया कदम हो। सभी कार्यक्रमों को बुंदेलखंड में आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

धसान नदी से निकाली गई लंबी नहर

उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2009 में यह प्रस्ताव रखा था कि अगर धसान नदी से एक नहर बनाई जाए तो महोबा, बांदा और हमीरपुर जिले के गांवों के भीतर से नदी निकलने की वजह से इन गांवों में पानी की परेशानी दूर हो जाएगी। केंद्र द्वारा यूपी सरकार के इस प्रस्ताव को स्वीकार किए जाने के बाद साल 2009 में अर्जुन सहायक परियोजना की शुरुआत की गई थी। कुछ ही सालों में इसे बंद कर दिया गया था। मार्च 2021 में योगी सरकार ने इसे फिर से शुरू किया। ज्ञात हो कि पीएम मोदी के इस परियोजना के लोकार्पण से पहले सीएम योगी ने 17 नवंबर को अर्जुन बांध और कबरई फीडर का निरीक्षण किया था। योगी ने अर्जुन तटबंध से अर्जुन जलाशय का अवलोकन भी किया था।

यह भी पढ़ेंः-कृषि कानून वापसी का CM YOGI  ने किया स्वागत, PM MODI के फैसले को बताया ऐतिहासिक

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article