Friday, December 3, 2021

PM के दौरे से पहले नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट, 10 IPS की निगरानी में है कार्यक्रम

Must read

- Advertisement -

सिद्धार्थनगर /वाराणसी। सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा पर हाईअलर्ट रखा गया है। सरहद पार नेपाल से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की गहन तलाशी ली जा रही है। आतंकी संगठनों से खतरे की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के चुस्त-दुरुस्त इंतजाम किए गए हैं। 10 आइपीएसों की निगरानी में चार हजार से अधिक पुलिस कर्मी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे जो एक-एक गतिविधि पर अपनी पैनी निगाह रखेंगे।

इन संगठनों से पीएम को है खतरा

- Advertisement -

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फिदाइन ग्रुप, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हरकत-उल-मुजाहिद्दीन, हिजबुल मुजाहिद्दीन जैसे आतंकी संगठनों से खतरा है। संभावित आशंका के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा नेपाल सीमा से मात्र 14 किलोमीटर की दूरी पर आयोजित है। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों के लिए प्रधानमंत्री की सुरक्षा बेहद चुनौती भरी है। सीमा के करीब कार्यक्रम होने पर सुरक्षा का मसला और बढ़ जाता है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तमाम सुरक्षा एजेंसियां सादी वर्दी में एक-एक गतिविधि पर नजर रख रही हैं। सुरक्षा और कार्यक्रम की रिपोर्ट लखनऊ से लेकर गृह मंत्रालय तक को भेज रही हैं। विभिन्न जिलों के दो हजार से अधिक पुलिस कर्मी सादी वार्दी में कमान संभाले हुए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार स्वयं सिद्धार्थनगर आकर एक-एक पल की जानकारी ले रहे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था में 10 IPS की टीमें लगाई गईं

कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए उनके नेतृत्व में 10 आईपीएस की टीम लगाई गई है। जो कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रह कर सुरक्षा व्यवस्था का सुपरविजन करेंगे। इसके अलावा उनके साथ में 16 एएसपी, 46 सीओ, 55 निरीक्षक, प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्ष लगाए गए हैं। इनके अलावा चार हजार से अधिक पुलिस, पीएसी, एलआइयू के कर्मचारी लगा गए हैं। जगह-जगह पुलिस कर्मी हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से लैस रहेंगे। सघन चेकिंग के बाद भी लोगों को कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश मिल सकेगा। सिद्धार्थनगर में आकर बाहर से ठहरे हुए लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है। उनके यहां आने का कारण जान रही है। संभावित आशंका से पहले कोई अवांछनीय तत्व दिखे तो उस पर पहले ही वैधानिक कार्रवाई की जा सके। अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने बताया कि सुरक्षा को लेकर चुस्त इंतजाम किए गए हैं। बाहर से बड़े पैमाने पर पुलिस बल सिद्धार्थनगर में पहुंच चुका है। सादी वार्दी में भी अधिकांश पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। सुरक्षा से जुड़ें बिंदु का ध्यान रखा जा रहा है। पुलिस सुरक्षा को लेकर कोई भी रिस्क नहीं बरतेगी।

वाराणसी में पीएम मोदी देंगे 5236.37 की सौगात

दीपावली से पहले अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को सौगात देने 25 अक्तूबर को वाराणसी आ रहे। प्रधानमंत्री वाराणसी में करीब एक घंटे तक रुकेंगे। सिद्धार्थनगर से हेलीकाप्टर से वे वाराणसी के मेहंदीगंज स्थित जनसभा स्थल पर पहुंचेंगे। यहां परियोजनाओं के लोकार्पण और आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करने के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। मेहंदीगंज से पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से विमान एयर इंडिया-1 से दिल्ली लौट जाएंगे।स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के वाराणसी पहुंचने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 25 अक्तूबर के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिद्धार्थनगर में कार्यक्रम के बाद दोपहर में वाराणसी पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सिद्धार्थनगर से सेना के हेलीकॉप्टर से वाराणसी में जनसभा स्थल आएंगे।

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ

यहां पीएम 5236.37 करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं की सौगात देंगे और देश की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ करेंगे। 65 हजार करोड़ रुपये की इस योजना से देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने का अभियान चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों को परखने शनिवार को काशीयोगी आदित्यनाथ पहुंचे थे। उन्होंने कार्यक्रम स्थल और योजनाओं का जायजा लिया। इस दौरान सिद्धार्थनगर में आयोजित होने कार्यक्रम और उसकी तैयारियों पर सांसद जगदम्बिका पाल नजर बनाये हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः-कई सालों से इस परेशानी से जूझ रही हैं सुधा चंद्रन, अब तंग आकर लगाई पीएम मोदी से मदद की गुहार

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article