Categories
उत्तर प्रदेश देश लखनऊ

पारा कांपा : पहाड़ों की बर्फबारी और बारिश ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई ठंड, ऐसा है रहेगा मौसम

नई दिल्ली/लखनऊ। जनवरी का पहला सप्ताह पूरी तरह से ठंड के आगोश में है। पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी राज्यों में अत्यधिक बर्फबारी हो रही है तो वहीं पिछले दो दिनों से दिल्ली समेत कुछ मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। साथ ही पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। बारिश और बर्फबारी से ठंडी हवाओं के चलने और तापमान में गिरावट होने की बात कही गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि हिमालयी क्षेत्र से लगने वाले राज्यों में भी भारी बर्फबारी होगा। मौसम विभाग ने 7 से 9 जनवरी के बीच भी मध्य भारत और उत्तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई है। 8 जनवरी को भी पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में तेज बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी बारिश होने की पूरी संभावना है। उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन भारी बर्फबारी हुई। निचले इलाकों में बारिश से ठंड और भी ज्यादा बढ़ गई। उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री और यमुनोत्री में भी लगातार दूसरे दिन बर्फबारी हुई है जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

बद्रीनाथ और केदारनाथ में भी बर्फबारी हो रही है। चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों के ऊपरी इलाकों में लगातार बर्फ गिर रही है। मौसम विभाग ने नौ जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। नई दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान घटकर सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 15.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान है। लगातार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से नौ जनवरी तक दिल्ली मंे ठंड रहेगी।

बारिश से बढ़ी ठंड

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में गुरुवार की सुबह से हो रही रिमझिम बारिश ने ठंड ने लोगों कंपा दिया है। बारिश से पारा सामान्य से काफी नीचे आ गया। ठंडी हवाओं ने भी सर्दी का लोगों को अहसास कराया। पूरे पश्चिमी यूपी में मौसम बदल गया है। इससे पहले मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई थी। मथुरा, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बाराबंकी, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, अलीगढ़, बुलंदशहर, नोएडा और हापुड़, प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी, बस्ती, गोंडा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, उन्नाव, लखनऊ, कानपुर, फतेहपुर और कौशांबी यानी लखनऊ में 48 घण्टे तक रूक-रूककर बारिश हो रही है। 9 जनवरी से पूरे प्रदेश से बारिश रूक जाएगी।

यह भी पढ़ेंःपारा लुढ़का : कड़ाके की ठंड की चपेट में प्रदेश, गलन बढ़ने से कांपते रहे लोग