योगी सरकार खोलेगी सौगातों का पिटारा, फ्री वैक्सीन से लेकर छात्रों के लिए होंगे तोहफे, जानिए सरकार के पिटारे में क्या होगा खास

UP Budget

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली भाजपा सरकार सोमवार को अपने इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट (UP Budget 2021) पेश करेगी। बजट पेश होने के बाद चुनावी तैयारियों की झलक नजर आ सकती है। जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, लिहाजा सरकार हर वर्ग को साधने का प्रयास इस बजट के जरिए कर सकती है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार सरकार के पिटारे में फ्री कोरोना वैक्सीन, प्रवासी श्रमिकों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को खास तोहफा मिल सकता है। कोरोना वायरस के कारण आर्थिक नुकसान की भरपाई भी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती से कम नहीं है।

इसे भी पढ़ें:- UP Budget 2021: योगी सरकार खोलेगी तोहफों का पिटारा, सरकारी कर्मचारियों के लिए होगा खास

मिली जानकारी के अनुसार, पहले पेपरलेस बजट में योगी सरकार प्रदेश वासियों के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन कि घोषणा कर सकती है। साथ ही इसके लिए बजट में प्रावधान भी हो सकता है। ये भी उम्मीद जताई जा रही है छात्रों को फ्री टैबलेट या लैपटॉप देने का भी एलान सरकार कर सकती है। महिला सशक्तीकरण लिए भी बजट में प्रावधान हो सकता है। साथ ही गंगा किनारे के गांवों में शाम की आरती के लिए गंगा चबूतरा के लिए भी बजट में प्रावधान कि उम्मीद जताई जा रही है।

प्रदेश सरकार के पांचवें बजट में सरकार तलाकशुदा व परित्यक्ता महिलाओं के लिए 6 हजार रुपये पेंशन देने का भी प्रावधान कर सकती है। क्योंकि पिछले बजट में इसके लिए पैसे की व्यवस्था नहीं हो सकी थी। साथ ही असंगठित क्षेत्र के एक करोड़ श्रमिकों को दुर्घटना व स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने का भी एलान हो सकता है।

कोरोना महामारी के कारण विधायकों के वेतन-भत्तों की कुछ धनराशि रोक दी गई थी। ऐसी उम्मीद है कि नए वित्तीय वर्ष से बहाल किया जा सकता है। साथ ही राज्य कर्मचारियों को डीए दिए जाने के लिए जरूरी धनराशि की व्यवस्था वित्त विभाग बजट में करेगा।

इस बार योगी सरकार के इस बजट में धर्मनगरी अयोध्या, वाराणसी और मथुरा के विकास पर केंद्रित रह सकती है। साथ ही अयोध्या में श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट व जेवर एयरपोर्ट, एक्सप्रेस वे, मेट्रो परियोजनाएं, फिल्म सिटी जैसी बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर की योजनाओं के लिए भी इस बजट में एलान हो सकता है।

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना सोमवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगे। यह उत्तर प्रदेश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट साबित हो सकता है। उम्मीद है कि 5.25 लाख करोड़ से 5.50 लाख करोड़ रुपये के बीच इस बजट का आकार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:- कांग्रेस की जन आक्रोश रैली में डांसर ने लगाए ‘लैला’ गाने पर ठुमके, वायरल वीडियो में मचा बवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *