Wednesday, June 7, 2023

विधानसभा चुनाव सर्वे : सबसे बड़ा दल BJPतो अखिलेश को मिल रही भारी बढ़त, ऐसा है आंकड़ा

राज्य में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी सत्ता में लौट सकती हैं सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को 212 से 224 सीट मिल रही है।

Must read

- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां और अनुमानों को बाजार गर्म हो गया है। राजनीतिक दलों के साथ ही मतदाताओं के टटोला जा रहा है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सवाल है कि अगली सरकार किस राजनीतिक दल की होगी। दलबदल, राजनीतिक समीकरण के साथ सभी राजनीतिक दल अपने पैंतरे आजमा रहे हैं। सभी पार्टियां मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही हैं। इस बीच एक निजी चैनल सी-वोटर ने यूपी चुनाव पर सर्वे किया है। ताजा सर्वे में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को बढ़त मिल रही है। उनकी सीटों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अभी चुनाव होने में तीन महीने बाकी हैं, उनके पक्ष में मतदाताओं का रूझान बढ़ा है। बीजेपी वहीं की वहीं है। भारतीय जनता पार्टी वर्तमान सर्वे में सबसे बड़ी पार्टी और दल के रूप में आ रही है। भारतीय जनता पार्टी के नेता, सीएम और संगठन के लोगा लगातार रैलियां कर रहे हैं, जिसका असर आने वाले दिनों में बेहतर होगा।

- Advertisement -

yogi aditynath

फिर से बन सकती है बीजेपी की सरकार

राज्य में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी सत्ता में लौट सकती हैं सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को 212 से 224 सीट मिल रही है। समाजवादी पार्टी को 151-163 सीटें मिल रही हैं। बहुजन समाज पार्टी को 12-24 सीटें मिल रही हैं।

ऐसा है मतदाताओं को रूझान

बीजेपी को 212-224 सीटें
समादवादी पार्टी को 151-163 सीटें
बीएसपी को 12-24 सीटें
कांग्रेस को 2-10 सीटें

Akhilesh yadav kushunagar

2017 की तुलना में अखिलेश को बड़ा फायदा

सर्वे के अनुसार उत्तर में समाजवादी पार्टी को 151-163 सीटें मिलने की संभावना है। अगर साल 2017 के विधानसभा चुनाव से तुलना की जाए तो अखिलेश यादव को बड़ा फायदा हो रहा है। अभी तीन महीने से अधिक चुनाव में देर है, अखिलेश यादव के पक्ष में मतदाताओं को रूझान और बढ़ने की ओर दिख रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव यानि साल 2017 में अखिलेश यादव को 47 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

2017 के मुकाबले बीएसपी की सीटें घटीं

मायावती की बीएसपी पिछले सर्वे के मुकाबले सीटों के मामले में थोड़ा और नीचे जाती दिखाई दे रही है। इस बार के सर्वे के अनुसार बसपा को 12-24 सीटें मिलने का अनुमान है। अगर पिछले महीने की बात करें तो नवंबर में बीएसपी को 16-20 सीटें मिलती दिखाई दे रही थी।

कांग्रेस को मामूली फायदा

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 6.3 प्रतिशत वोट मिले थे। इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 2-10 सीटें मिलने की संभावना है जबकि पिछले चुनाव में कांग्रेस ने सात सीटों पर जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ेंः-महिला सशक्तीकरण ने UP में महिलाओं को बनाया ‘बाॅस’, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में मिले रोचक आंकड़े

- Advertisement -

More articles

Latest article