यूपी के इन जिलों पर फूटा आसमानी कहर, वज्रपात से 28 की मौत, मुआवजे का हुआ ऐलान

77

उत्तर प्रदेश में बीते दिनों भारी बारिश का कहर देखा गया है, पूर्वांचल के कई जिलों में वज्रपात के चलते 28 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। इन जिलों में गाजीपुर, कौशांबी, जौनपुर, बलिया, सोनभद्र, चित्रकूट, वाराणसी,चंदौली, प्रतापगढ़, कुशीनगर, गोरखपुर और देवरिया जिले शामिल हैं। ये वो जिले हैं, जहां बारिश के कोहराम से भयंकर तबाही मच गई। इनमें सबसे ज्यादा मौत गाजीपुर जिले में हुई हैं, बताया जा रहा है कि गाजीपुर में बिजली गिरने से 5 लोगों की ऑन द स्पॉट मौत हो गई। प्राकृतिक हादसे में कई लोग बुरी तरह झुलस गए हैं, वहीं बलिया और सोनभद्र में 4-4 लोगो की मौत की खबर सामने आई है। इसके अलावा वाराणसी, जौनपुर, चित्रकूट और चंदौली में 2-2 जानें गई हैं, जबकि प्रतापगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में 1-1 व्यक्ति की वज्रपात के चलते मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि वज्रपात में लोगों के साथ-साथ मवेशियां भी इसकी चपेट में आए हैं।

ये भी पढ़ें:-UP पंचायत चुनाव से पहले ग्राम प्रधानों को झटका, आयोग की गाइडलाइन तय करेगी कौन लड़ेगा इलेक्शन

बिजली गिरने से हुई जनहानि पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त करते हुए संबंधित जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों के शीघ्र 4-4 लाख रुपये की सहायता पहुंचाने और घायलों का समुचित उपचार कराने का निर्देश दिया है।

इन जिलों पर बिजली का कहर

जानकारी के अनुसार गाजीपुर में भैरो सिंह यादव, मनीषा यादव, प्रदीप, आजाद राजभर और गुलाबी देवी बिजली की चपेट में आ गए। सोनभद्र में जुगैल थाना क्षेत्र में गायघाट के किसान तनगुड़ (50), घोरावल में पिड़रिया निवासी नाथू पाल (59), गड़ौरा गांव में विकास (28) व देवेंद्र (25) की मौत हो गई. बलिया में मंगरू, नीशु, किन्नू राजभर, असित कुमार चौधरी की आका य बिजली की चपेट में आने से मौत होने की खबर है।

जौनपुर में किसान दिनेश कुमार यादव, सुनील प्रजापति भी बिजली की चपेट में आ गए. गोरखपुर में अंजलि गिरी की बिजली गिरने से मौत हो गई और 4 महिलाएं झुलस गईं. देवरिया और कुशीनगर में खेत में काम कर रहे एक-एक अधेड़ पर मौत बनकर बिजली गिरी.

कौशांबी में सरला देवी, आंचल, संजना और वंदना सिंचाई के दौरान वज्रपात से झुलस गईं. आंचल और संजना की मौत हो गई. राजकरन की बकरी चराते समय झुलसकर मौत हो गई. पांच बकरियां भी मर गईं. प्रतापगढ़ के कुंडा हथिगवां में शिवानी को मौत हो गई. इसी तरह चंदौली में अर्जुन प्रसाद, नीतीश कुमार, वाराणसी में महेश पटेल, सरिता की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें:-UP समेत इन 3 राज्यों में आसमानी आफत, बादल और बिजली गिरने से तबाही, भारी बारिश का अलर्ट