यूपी में इन रूट्स पर शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं, सीएम योगी ने दी जानकारी

173

उत्तर प्रदेश में 17 नए रूट पर विमान सेवाएं शुरू होने जा रही है, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी जानकारी टीम 11 की बैठक के दौरान दी है। बताया जा रहा है सीएम योगी की पहल पर केंद्र सरकार ने इस काम को मंजूरी दी है। अब यूपी में केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 17 नई रूट पर विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में पहली बार ‘सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इतना बड़ा फैसला लिया गया है। इससे पहले प्रदेश सरकार द्वारा नगर विमानन प्रोत्साहन नीति-2017’ को भी लागू किया गया था। इस नीति के तहत राजधानी लखनऊ को अन्य राज्यों की राजधानियों से जोड़ने के साथ-साथ पूरे लखनऊ को प्रदेश के मंडल मुख्यालयों से वायु सेवा के माध्यम से जोड़ने को प्राथमिकता दी गई है।

ये भी पढ़ें:-सीएम योगी ने देर रात किया 15 IAS अधिकारियों का तबादला, 8 DM पर भी गिरी गाज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते 6 सितंबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था. इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत एयरपोर्ट से संबंधित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

एयरपोर्ट निर्माण की समीक्षा के दौरान सीएम योगी ने इन नए हवाई मार्गों की मंज़ूरी का आग्रह किया था। कुशीनगर एयरपोर्ट का निरीक्षण और अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद सीएम योगी ने कहा कि दो महीने के अंदर विदेशी उड़ान भी शुरू की जाएगी।

वहीं उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल 2017 तक जहां 17 घरेलू व 8 विदेशी उड़ानें थीं, वहीं 16 मार्च 2020 तक घरेलू उड़ानों की संख्या तीन गुनी हो गयी है. इस दौरान 51 घरेलू के साथ 12 उड़ानें भी प्रदेश से प्रारंभ हुईं.

राज्य के कुल हवाई यात्रियों की संख्या में 9.58 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

मालूम हो कि राज्य सरकार ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को प्रदेश के नये हवाई मार्ग पर आरसीएस के तहत हवाई सेवा संचालित करने का प्रस्ताव दिया था. हालांकि यूपी के इस प्रस्ताव को केंद्र से मंज़ूरी दे दी गई है.

वहीं अब सीएम योगी अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

ये भी पढ़ें:-UP: संविदा के तहत दी जाएगी सरकारी नौकरी, योगी आदित्यनाथ ने विभागों से मांगे सुझाव