Tuesday, January 26, 2021
Home उत्तर प्रदेश यूपी का मौसमः अगले 3 दिन पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी, येलो...

यूपी का मौसमः अगले 3 दिन पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी, येलो अलर्ट जारी

दिसंबर का महीना खत्म होने वाला है और हिंदुस्तान के आधे से ज्यादा क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में है. जहां पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हो रही है तो बर्फ गिरने की वजह से मैदान इलाकों में ठंडी हवा चल रही है. जिस वजह से ठिठुरन वाली ठंड हो रही है. सुबह-शाम ऐसे हालात हैं कि घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है. तो कहीं-कहीं पर शीतलहर के साथ कोहरे की चादर नजर आ रही है. जिस कारण मुश्किल ज्यादा हो गई है. वहीं उत्तर प्रदेश के लोगों को फिलहाल सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है. प्रदेश में शीतलहर का असर भी है और कड़ाके की ठंड अभी लोगों को और भी ठिठुरने पर मजबूर करेगी.

आग का सहारा
प्रदेश में पड़ रही जबरदस्त ठंड की वजह से जगह-जगह लोग सुबह-शाम आग का सहारा ले रहे हैं. जिससे राहत मिल सके. बरेली, वाराणसी, मेरठ जैसे जिलों में तो सर्दी के सितम से लोग परेशान हैं. तो वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि, प्रदेश के कई जिलों में अगले कुछ दिनों में तापमान और भी गिर सकता है. गर्म पानी पीने से पहले जानें जरूरी बातें, 3 हैं खतरनाक नुकसान तो 10 हैं बड़े-बड़े फायदे

येलो अलर्ट जारी
सर्दी के सितम को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले तीन दिनों में शीत लहर की रफ्तार तेज हो सकती है. जिस वजह से तापमान और भी गिर सकता है. शीतलहर तेज होने से सर्दी बढ़ेगी ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. इसके अलावा तीन दिनों का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है.

यूपी में छाएगा घना कोहरा
मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों 23, 24 और 25 दिसंबर तक के लिए सर्दी बढ़ने की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि, इन तीन दिनों में शीतलहर के साथ कोहरे का भी प्रकोप बढ़ेगा. जिस वजह से कहीं-कहीं पर सूरज भी दिखाई नहीं देगा. उत्तर प्रदेश के लिए खासतौर से अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के लगभग सभी जिलों में इन तीन दिनों में घना कोहरा छाने की संभावना है. कोहरे की वजह से ठंड बढ़ना लाजमी है. ऐसे में लोगों से अपील है कि घरों से बाहर निकलते वक्त अच्छे से ऊनी कपड़े पहनें. जिससे ठंड को शरीर में घुसने से रोका जा सके.

ये भी पढ़ेंः- सर्दियों के मौसम में प्याज का सेवन करने से होते हैं ये जादुई फायदे

Most Popular